×

Owaisi Statement: ओवैसी का विपक्ष की रणनीति पर सवाल, कहा- PM चेहरा घोषित करने से भाजपा और मोदी का लाभ

Owaisi Statement: 24 की सियासी जंग में विपक्ष की ओर से पीएम चेहरे को लेकर चल रहे खींचतान के बीच एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने महत्वपूर्ण टिप्पणी की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Jan 2023 10:31 AM GMT
Owaisi raised questions on the strategy of the opposition, declaring PM face will benefit BJP and Modi
X

ओवैसी ने विपक्ष की रणनीति पर उठाए सवाल, PM चेहरा घोषित करने से भाजपा और मोदी को होगा लाभ: Photo- Social Media

Owaisi Statement: 2024 की सियासी जंग में विपक्ष की ओर से पीएम चेहरे को लेकर चल रहे खींचतान के बीच एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने महत्वपूर्ण टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि विपक्ष की ओर से किसी नेता को पीएम पद का चेहरा बनाए जाने की चर्चाएं पूरी तरह गलत है। ओवैसी ने कहा कि यदि विपक्ष की ओर से किसी नेता को पीएम पद का चेहरा बनाया जाता है तो इस रणनीति से भाजपा और पीएम मोदी को सीधे तौर पर फायदा होगा।

विपक्ष की ओर से किसी नेता को पीएम पद का चेहरा बनाए जाने से अच्छा यह होगा कि विपक्ष की ओर से हर लोकसभा क्षेत्र में खुद को मजबूत बनाए जाने पर फोकस किया जाए। उन्होंने कहा कि विपक्ष के किसी नेता विशेष को पीएम पद का चेहरा बनाए जाने से विपक्ष ही कमजोर होगा।

हर लोकसभा क्षेत्र में मजबूत लड़ाई पर जोर

ओवैसी की यह टिप्पणी ऐसे समय में सामने आई है जब विपक्ष की ओर से राहुल गांधी, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और अरविंद केजरीवाल आदि नेताओं के नाम पीएम पद के चेहरे के रूप में चर्चाओं में चल रहे हैं। ओवैसी ने कहा कि यदि 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी बनाम मोदी या अरविंद केजरीवाल बनाम मोदी के बीच सीधा मुकाबला हुआ तो इसका फायदा भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही होगा।

2019 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा को हराने के लिए विपक्षी दलों ने कई राज्यों में गठबंधन किया था मगर भाजपा और पीएम मोदी उस चक्रव्यूह को तोड़ने में कामयाब रहे थे और भाजपा ने लगातार दूसरी बार बहुमत हासिल कर लिया था। ओवैसी ने कहा कि विपक्ष को सभी 540 लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा की मजबूत घेराबंदी करते हुए उसे कड़ी चुनौती देनी चाहिए। यदि कोई अकेली पार्टी भाजपा को चुनौती देने की कोशिश करेगी तो उसे कामयाबी नहीं मिलने वाली।

ममता बनर्जी का चेहरा बनना तय नहीं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) को पीएम पद का चेहरा बनाए जाने के सवाल पर ओवैसी ने कहा कि ममता ने हाल में गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की है। इसलिए यह बात निश्चित तौर पर नहीं कही जा सकती कि ममता पीएम मोदी के खिलाफ चेहरा बनने को तैयार होंगी या नहीं। हमें ममता का रुख देखने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा।

उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी ने भी पिछले साल 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान विपक्ष से भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष करने की अपील की थी। उन्होंने इस सिलसिले में कई राज्यों का दौरा करने के साथ ही विपक्ष के कई बड़े नेताओं के साथ चर्चा भी की थी। हालांकि विपक्ष के नेताओं में अभी तक इस मुद्दे पर आम सहमति बनती नहीं दिख रही है।

पीएम चेहरे को लेकर विपक्षी दलों में खींचतान

2024 की सियासी जंग के लिए अभी से ही चुनावी बिसात बिछती दिख रही है। भाजपा ने इस सियासी जंग को जीतने के लिए विभिन्न राज्यों में अपनी रणनीति पर अमल शुरू कर दिया है। दूसरी ओर विपक्ष अभी भी बिखरा हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में सभी की निगाहें विपक्ष की रणनीति पर लगी हुई है।

वैसे ओवैसी ने पीएम मोदी के खिलाफ विपक्ष के चेहरे को लेकर टिप्पणी जरूर की है मगर पीएम चेहरे को लेकर विपक्षी दलों के बीच आम राय बनना काफी मुश्किल माना जा रहा है। विपक्षी दलों में पीएम पद के चेहरे के कई दावेदार माने जा रहे हैं और कोई भी दल इस मुद्दे पर अपना पांव पीछे खींचने को तैयार नहीं दिख रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story