सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल पूरे होने पर PM मोदी कल करेंगे प्रदर्शनी का उद्घाटन

Aditya Mishra
Published on: 27 Sep 2018 10:23 AM GMT
सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल पूरे होने पर PM मोदी कल करेंगे प्रदर्शनी का उद्घाटन
X

जयपुर: पाकिस्तान पर सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे हो गये है। केंद्र सरकार अपनी इस उपलब्धि को जनता के बीच ज्यादा से ज्यादा ले जाने के लिए तमाम कोशिशें कर रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जोधपुर आ रहे है। वे यहां पर सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

बता दे कि पाकिस्तान के खिलाफ सेना की ओर से की गई सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल बाद सेना सर्जिकल स्ट्राइक पर देश में चार जगह यह प्रदर्शनी लगा रही है। जोधपुर के कोणार्क कोर में लगने वाली इस प्रदर्शनी के दौरान पीएम मोदी युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि भी देंगे।

इस बात के भी कयास लगाये जा रहा है की पीएम एशिया के सबसे बड़े डिफेन्स बेस जोधपुर से पाक को बड़ा संदेश देने जा रहे है। मोदी सुबह 9 बजे से 3 बजे तक जोधपुर के तीनों सेनाओं के साथ जॉइंट कॉन्फ्रेंस को भी सम्बोधित करेंगे।

सैन्य सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ मोदी सुबह 9 बजे जोधपुर डिफेन्स एयरपोर्ट पर उतरेंगे और वहां से वे सीधा मिलिट्री स्टेशन पर लगने वाली सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी का उद्धघाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद पीएम सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी का अवलोकन कर सीधे कोणार्क कोर स्थित युद्ध स्मारक पर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचेंगे।

पाक बॉर्डर पर 4 जगह लगेगी सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी

केंद्र सरकार भारतीय सेना की ओर से पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ मना रही है। पाक बॉडर्र से सटे जोधपुर, जैसलमेर,अहमदाबाद और भुज में सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इसे पराक्रम पर्व का नाम दिया गया है। इस प्रदर्शनी को 29 और 30 सितम्बर को आमलोग भी देख सकेंगे। प्रदर्शनी में सेना के हथियार और अन्य उपकरण प्रदर्शित किए जाएंगे।

जोधपुर एयरफोर्स बेस पर पहली कमांडर कॉन्फ्रेंस

देश में 2015 तक कमांडर कॉन्फ्रेंस दिल्ली में ही आयोजित होती थी। लेकिन पीएम मोदी ने 2016 में यह कॉन्फ्रेंस दिल्ली से बाहर सैन्य क्षेत्र के पोत आईएनएस विक्रमादित्य और 2017 में देहरादून स्थित इंडियन मिलट्री एकेडमी में शुरू करवाई। इसके बाद पहली बार एशिया के सबसे बड़े एयर बेस पर यह कॉन्फ्रेंस आयोजित हो रही है। कमांडर में पीएम मोदी, रक्षा मंत्री सीतारमण, राष्ठीय सुरक्षा सलाहकार और तीनो सेनाओं के प्रमुख शिरकत करेंगे।

देश की रक्षा तैयारी पर होगी चर्चा

पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तीनों सेनाओं के चीफ से ऑपरेशनल तैयारियों पर बात करेंगें। पीएम मोदी तीनों सेनाओं की सयुक्त कमान की युद्ध की तैयारियों को लेकर कमांडर्स से चर्चा करेंगे। मौजूदा हालात में चीन और पाकिस्तान की सामरिक तैयारियों, विश्व के मौजूदा हालात, महाशक्तियों की ऑपरेशनल तैयारियों के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही इस कॉन्फ्रेंस में सेनाओं में हथियारों की कमी, नए हथियारों की खरीद, उनकी प्रक्रिया जल्दी शुरु करने और सभी प्रोजेक्ट में तेजी लाने को लेकर कमांडर्स पीएम को अवगत कराएंगे।

ये भी पढ़ें...सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल रहा जवान लांस नायक संदीप सिंह शहीद

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story