×

Padma Awards 2023: पद्म पुरस्कारों की घोषणा, मुलायम सिंह यादव, दिलीप महालनोबिस सहित 6 को पद्म विभूषण, 91 हस्तियों को पद्मश्री

Padma Awards 2023: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पद्म पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की गई है। डॉ. दिलीप महालनोबिस को पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है। जिनके नाम लिस्ट में देखें..

aman
Written By aman
Published on: 25 Jan 2023 5:08 PM GMT (Updated on: 25 Jan 2023 5:08 PM GMT)
Padma Awards 2023
X

Padma Awards 2023 (Image: Newstrack)

Padma Awards 2023: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार (25 जनवरी) को पद्म पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की गई। वर्ष 2023 के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 106 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी। इस सूची में 6 पद्म विभूषण (Padma Vibhushan), 9 पद्म भूषण (Padma Bhushan) और 91 पद्मश्री (Padma Shri) शामिल हैं। इनमें 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं। दिवंगत समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से नवाजा गया है। पश्चिम बंगाल के पूर्व डॉक्टर दिलीप महलानोबिस को भी पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से नवाजा गया है।

राष्ट्रपति ने 106 पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) की सूची को मंजूरी दे दी है। इस सूची में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्मश्री शामिल हैं। इस बार 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं। लिस्ट में विदेशियों/NRI/PIO/OCI की श्रेणी के दो व्यक्ति और 7 मरणोपरांत पुरस्कार प्राप्त करने वाले भी शामिल हैं।

इन्हें भी मिला पद्म विभूषण

बालकृष्ण दोसी (Balakrishna Dosi) और पश्चिम बंगाल के पूर्व डॉ दिलीप महलानोबिस (Dr. Dilip Mahalanobis) को भी पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से नवाजा गया है। डॉ दिलीप महलानोबिस को ORS की खोज के लिए ये सम्मान दिया जा रहा है। इनके अलावा संगीतकार जाकिर हुसैन (Zakir hussain), एसएम कृष्णा (SM Krishna), श्रीनिवास वरधान (Srinivas Vardhan) को भी पद्म विभूषण से नवाजा गया है। पश्चिम बंगाल से संबंध रखने वाले पूर्व डॉक्टर दिलीप महालनोबिस को पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित किया गया है।ORS के फार्मूले की खोज के लिए उन्हें ये पुरस्कार मरणोपरांत दिया जा रहा है। साल 2022 के अक्टूबर महीने में ही उनका निधन हो गया था।

पद्म भूषण के लिए चुने गए ये 9 नाम

वहीं, एस एल भयरप्पा (S L Bhairappa), कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla), दीपक धर (Deepak Dhar), वाणी जयराम (vani jairam), स्वामी चिन्ना जीयर (swami chinna jiyar), सुमन कल्याणपुर (Suman Kalyanpur), कपिल कपूर (Kapil Kapoor), सुधा मूर्ति (Sudha Murthy) और कमलेश डी पटेल (Kamlesh D Patel) के पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।

मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण

मुलायम सिंह यादव को इस वर्ष मरणोपरांत पद्म विभूषण दिया जा रहा है। इटावा के सैफई में किसान परिवार में उनका जन्म हुआ था। मुलायम सिंह यादव अखाड़े में दांव लगाते-लगाते सियासटी के बड़े फलक पर छा गए। 24 फरवरी वर्ष 1954 में महज 15 वर्ष की उम्र में समाजवाद के शिखर पुरुष डॉ राम मनोहर लोहिया के आह्वान पर नहर रेट आंदोलन में पहली बार जेल गए। वह केके कॉलेज छात्रसंघ के अध्यक्ष चुने गए। आगरा विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर करने के बाद इंटर कॉलेज में प्रवक्ता बने। फिर त्यागपत्र दिया और अपने गुरु चौधरी नत्थू सिंह की परंपरागत विधानसभा सीट जसवंत नगर से 1967 में पहली बार विधायक बने।

इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपने जीवन में कई ऐसे फैसले लिए, जिसकी वजह से उनके न रहने पर भी लोग याद करेंगे। अपने राजनीतिक सपर में पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यकों के हित की अगुवाई कर अपनी पुख्ता राजनीतिक जमीन तैयार की। उन्होंने अपने जीवनकाल में कई ऐतिहासिक फैसले भी लिए, जिसके लिए वह हमेशा याद किए जाएंगे। समाजवादी पार्टी का गठन लोकदल से वाया जनता दल होते हुए मुलायम सिंह ने 1992 में किया। पिछड़ी जातियों को गोलबंद करते हुए अल्पसंख्यकों को साथ लिया। तीन बार मुख्यमंत्री बनने के बाद वर्ष 2012 में अपने बेटे अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाया।

कौन हैं डॉ. दिलीप महालनोबिस?

ओआरएस के जनक और मशहूर बाल चिकित्सक डॉ. दिलीप महालनोबिस का 88 साल की उम्र में पिछले साल अक्टूबर में निधन हो गया। डॉ. दिलीप महालनोबिस को बांग्लादेश युद्ध के दौरान लाइफ सेविंग सॉल्यूशन को विकसित करने और ओरल रिहाइड्रेशन थेरपी (ओआरटी) को प्रचलित करने का श्रेय दिया जाता है। मुख्य रूप से बाल रोग विशेषज्ञ (Pediatrician) के रूप में प्रशिक्षित डॉ. महालनोबिस (Dr. Dilip Mahalanobis) ने 1966 में जनस्वास्थ्य में कदम रखने के साथ ओआरटी पर काम करना शुरू किया। डॉ. महालनोबिस ने डॉक्टर डेविड आर नलिन और रिचर्ड ए कैश के साथ कोलकाता के जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी इंटरनैशनल सेंटर फॉर मेडिसिन रिसर्च ऐंड ट्रेनिंग में इसे लेकर रिसर्च की।

ORS को मेडिसिन में 20वीं शताब्दी की महान खोज माना गया। डॉ. महालनोबिस को 2002 में यूनिवर्सिटी ऑफ कोलंबिया ऐंड कॉरनेल में पोलिन पुरस्कार (Pollin Prize) और 2006 में थाईलैंड सरकार ने उन्हें प्रिंस महिडोल अवॉर्ड (Prince Mahidol Award) से सम्मानित किया गया। डॉ. महालनोबिस ने कोलकाता स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ को अपनी एक करोड़ की सेविंग दान की थी। यहीं से उन्होंने बाल चिकित्सक के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी।

रतन चंद्राकर (Ratan Chandrakar) को अंडमान के जारवा ट्राइब्स में मीजल्स के लिए बेहतर काम के लिए पद्म पुरस्कार दिया गया है। वहीं, हीरा बाई लोबी (Hira Bai Lobi) को गुजरात में सिद्धि ट्राइब्स के बीच बच्चों के शिक्षा पर काम करने के लिए पद्मश्री से नवाजा गया है। मुनीश्वर चंदर डावर (Munishwar Chander Davar) को युद्ध के दिग्गज और जबलपुर के डॉक्टर पिछले 50 वर्षों से वंचित लोगों का इलाज कर रहे हैं। उन्हें चिकित्सा (सस्ती स्वास्थ्य सेवा) के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। हेराका धर्म के संरक्षण और संरक्षण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले दीमा हसाओ के नागा सामाजिक कार्यकर्ता रामकुइवांगबे न्यूमे को सामाजिक कार्य (संस्कृति) के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

Padma Awards 2023: देखें पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं की लिस्ट

1. रतन चंद्र कार- उत्तर सेंटिनल से 48 किमी दूर एक द्वीप में रहने वाली जारवा जनजाति के साथ काम करने वाले अंडमान के एक सेवानिवृत्त सरकारी चिकित्सक रतन चंद्र कार को चिकित्सा (चिकित्सक) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त होगा।

2. हीराबाई लोबी- सिद्दी आदिवासी सामाजिक कार्यकर्ता और नेता हीराबाई लोबी, जिन्होंने गुजरात में सिद्दी समुदाय की बेहतरी के लिए अपना जीवन समर्पित किया है, को सामाजिक कार्य (आदिवासी) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त होगा।

3. डॉक्टर मुनीश्वर चंदर डावर- पिछले 50 वर्षों से वंचित लोगों का इलाज करने वाले जबलपुर के डॉक्टर मुनीश्वर चंदर डावर को चिकित्सा (सस्ती स्वास्थ्य सेवा) के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा।

4. रामकुईवांगबे न्यूमे- दीमा हसाओ के नागा सामाजिक कार्यकर्ता रामकुईवांगबे न्यूमे, जिन्होंने हेराका धर्म के संरक्षण और संरक्षण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया, उन्हें सामाजिक कार्य (संस्कृति) के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

5. वी पी अप्पुकुट्टन पोडुवलम-गांधीवादी और पैय्यानूर के स्वतंत्रता सेनानी ने सामाजिक कार्य (गांधीवादी) के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया।

6. शंकुरथ्री चंद्र शेखर- काकीनाडा स्थित सामाजिक कार्यकर्ता शंकुरथ्री चंद्र शेखर, जिन्होंने जरूरतमंद लोगों को मुफ्त चिकित्सा और शिक्षा सेवाएं प्रदान करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया, उन्हें सामाजिक कार्य (सस्ती स्वास्थ्य सेवा) के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

7. वडिवेल गोपाल और मासी सदाइयां- इरुला जनजाति के विशेषज्ञ सांप पकड़ने वाले, सामाजिक कार्य (पशु कल्याण) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए खतरनाक और जहरीले सांपों को पकड़ने में माहिर हैं।

8. तुला राम उप्रेती- 98 वर्षीय आत्मनिर्भर छोटे किसान, अन्य (कृषि) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए केवल पारंपरिक तरीकों का उपयोग करके जैविक खेती करते हैं।

9. नेकराम शर्मा- अन्य (कृषि) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए 'नौ-अनाज' की पारंपरिक फसल प्रणाली को पुनर्जीवित करते हुए मंडी के जैविक किसान नेकराम शर्मा।

10. जनम सिंह सोय- जनजातीय हो भाषा विद्वान, साहित्य और शिक्षा (हो भाषा) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए इसके संरक्षण और प्रचार के लिए 4 दशकों से काम कर रहे हैं।

11. धनीराम टोटो- जलपाईगुड़ी जिले के तोतोपारा गांव के धनीराम टोटो, टोटो (डेंगका) भाषा के संरक्षक को साहित्य और शिक्षा (डेंग्का भाषा) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त होगा।

12. बी रामकृष्ण रेड्डी- साहित्य और शिक्षा (भाषाविज्ञान) के क्षेत्र में पद्म प्राप्त करने के लिए तेलंगाना के 80 वर्षीय भाषाविज्ञान प्रोफेसर बी रामकृष्ण रेड्डी।

13. अजय कुमार मंडावी- कांकेर के गोंड ट्राइबल वुड कार्वर अजय कुमार मंडावी को कला (वुड कार्विंग) के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

14. रानी मचायाह- कला (लोक नृत्य) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए कोडागु की उमाथत लोक नर्तक रानी मचायाह, नृत्य के माध्यम से कोडवा संस्कृति को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए।

15. केसी रनरेमसंगी - कला के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए 3 दशकों से अधिक समय से मिज़ो सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करने वाले आइज़वाल के मिज़ो लोक गायक केसी रनरेमसंगी (गायन - मिज़ो)।

16. राइजिंगबोर कुरकलंग- पूर्वी खासी हिल्स के जनजातीय ड्यूटारा उपकरण निर्माता और संगीतकार कला (लोक संगीत) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए।

17. मंगला कांति रॉय- जलपाईगुड़ी के 102 वर्षीय सरिंदा वादक, कला (लोक संगीत) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने वाले पश्चिम बंगाल के सबसे पुराने लोक संगीतकारों में से एक के रूप में लोकप्रिय हैं।

18. मोआ सुबोंग- प्रख्यात नागा संगीतकार और नवप्रवर्तक जिन्होंने कला (लोक संगीत) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए बांस से बने एक पवन संगीत वाद्ययंत्र 'बम्हुम' का एक नया और आसान वाद्य यंत्र विकसित किया।

19. मुनिवेंकटप्पा- चिक्काबल्लापुर के वयोवृद्ध थमाटे प्रतिपादक, कला (लोक संगीत) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए लोक वाद्य थमाटे के संरक्षण और प्रचार के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

20. डोमर सिंह कुंवर-छत्तीसगढ़ी नाट्य नाट्य कलाकार डोमर सिंह कुंवर ने कला (नृत्य) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए पिछले 5 दशकों से चली आ रही परंपरा को जीवित रखने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

21. परशुराम कोमाजी खुने- गढ़चिरौली के जादीपट्टी रंगभूमि कलाकार परशुराम कोमाजी खुने ने कला (रंगमंच) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए 5,000 से अधिक नाटक शो में 800 विभिन्न भूमिकाएँ निभाई हैं।

22. गुलाम मुहम्मद जाज-कला (शिल्प) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए पिछले 200 वर्षों से कश्मीर में बेहतरीन संतूर बनाने के लिए जाने जाने वाले परिवार के 8 वीं पीढ़ी के संतूर शिल्पकार गुलाम मुहम्मद जाज।

23. भानुभाई चित्रारा- कला (पेंटिंग) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए माता नी पछेड़ी (माँ देवी के पीछे) के 400 साल पुराने पारंपरिक शिल्प की विरासत को आगे बढ़ाते हुए चुनारा समुदाय के 7वीं पीढ़ी के कलमकारी कलाकार भानुभाई चित्रारा।

24. परेश राठवा-कला (पेंटिंग) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त करने के लिए प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देते छोटा उदेपुर के पिथौरा कलाकार परेश राठवा।

25. कपिल देव प्रसाद-नालंदा के कपिल देव प्रसाद, बावन बूटी हथकरघा बुनकर को कला (कपड़ा) के क्षेत्र में पद्मश्री से नवाजा गया।













aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story