×

पाकिस्तानी आर्मी का आरोप, भारतीय वायुसेना ने लांघी एलओसी

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी कायम है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी के बीच पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना पर नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

Aditya Mishra
Published on: 26 Feb 2019 4:01 AM GMT
पाकिस्तानी आर्मी का आरोप, भारतीय वायुसेना ने लांघी एलओसी
X

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी कायम है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी के बीच पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना पर नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने की पुलवामा हमले की निंदा

पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाते हुए दावा किया है कि भारतीय वायुसेना ने एलओसी को पार किया है। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे, जिस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है।

समाचार एजेंसी एनएनआई ने मेजर जेनरल आसिफ गफूर के ट्वीट का स्क्रीनशॉट लिया है। जिसके अनुसार, पाकिस्तान ने दावा किया है कि इंडियन एयरफोर्स ने लाइन ऑफ कंट्रोल का उल्लंघन किया, जिसके तुरंत बाद पाकिस्तानी एयरफोर्स ने जवाब दिया और भारतीय वायुसेना का विमान वापस चला गया। हालांकि, अभी तक भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तान के आरोपों पर कोई जवाब नहीं आया है।

पाकिस्तान आर्मी के प्रवक्ता मेजर जेनरल आसिफ गफूर ने एक और ट्वीट कर आरोप लगाया कि मुज़फ़्फ़राबाद सेक्टर से भारतीय विमानों की घुसपैठ हुई। पाकिस्तान वायु सेना की ओर से प्रभावी प्रतिक्रिया देख भारतीय वायुसेना के विमान ने पेलोड छोड़ा। हालांकि, इसमें कोई हताहत या नुकसान नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें...पुलवामा हमला: परवेज मुशर्रफ बोले- नरेंद्र मोदी के दिल में कोई आग नहीं है

इससे पहले पाकिस्तान की सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास सोमवार को अग्रिम चौकियों और सीमा से सटे इलाकों को निशाना बनाया। पाकिस्तानी सेना ने पिछले हफ्ते में छह दिन उन इलाकों में संघर्षविराम का उल्लंघन किया। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय सैनिकों ने उसका करारा जवाब दिया है। उन्होंने कहा, ‘नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास शाम के करीब साढ़े छह बजे पाकिस्तान ने अकारण ही गोलीबारी शुरू कर संघर्षविराम का उल्लंघन किया।'

पिछले हफ्ते के दौरान, पाकिस्तानी सेना ने राजौरी और पुंछ जिलों में अग्रिम चौकियों और रिहाइशी इलाकों में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास गोलीबारी की और मोर्टार दागे। पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में बढ़ते तनाव के बीच संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाएं बढ़ी हैं।

दरअसल, गुरुवार यानी 14 फरवरी को सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। इस काफिले में करीब 78 गाड़ियां थीं और 2500 जवान शामिल थे। उसी दौरान बाईं ओर से ओवरटेक कर विस्फोटक से लदी एक कार आई और उसने सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी। आतंकवादी ने जिस कार से टक्कर मारी थी, उसमें करीब 60 किलो विस्फोटक थे। इसकी वजह से विस्फोट इतना घातक हुआ कि इसमें 40 जवान शहीद हो गए।

ये भी पढ़ें...भारत ने लिया पुलवामा का बदला, वायु सेना ने किए आतंकी कैंपों पर गिराए 1000 KG बम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story