×

श्रीनगर में G-20 बैठक से पहले पाकिस्तानी साजिश का खुलासा, 'टूलकिट' तैयार...ऐसे करेगा दुनिया भर में भारत को बदनाम

G20 Meeting 2023: श्रीनगर में 22 से 24 मई तक जी-20 देशों की 'पर्यटन' पर बैठक होने वाली है। भारत उसके लिए तैयार है। वहीं, पाकिस्तान जी-20 देशों की बैठक में गड़बड़ी फैलाने की साजिश रच रहा है।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 May 2023 7:36 PM GMT
श्रीनगर में G-20 बैठक से पहले पाकिस्तानी साजिश का खुलासा, टूलकिट तैयार...ऐसे करेगा दुनिया भर में भारत को बदनाम
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

G20 Meeting 2023 : भारत में अगले हफ्ते जी-20 देशों की बैठक होनी है। श्रीनगर में जी-20 की मीटिंग 22 से 24 मई तक होनी है। एक तरफ, भारत इस आयोजन को सफल बनाने की हर संभव कोशिश कर रहा है। दूसरी तरफ, पाकिस्तान भले ही गृहयुद्ध जैसे हालात से गुजर रहा है, लेकिन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। जी-20 की बैठक से पहले पाकिस्तान प्रोपेगेंडा और साजिशों को अंजाम देने में जुटा है।

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान महंगाई से जूझ रहा है। लेकिन, अपनी नापाक हरकतों के बाज नहीं आ रहा। इस बीच बर्बादी की राह पर बढ़ रहे पाकिस्तान की उस साजिश का पर्दाफाश हुआ है, जो वह भारत के खिलाफ कर रहा है। पाकिस्तान ने साजिश के तहत जी- 20 की बैठकों में दुनिया के सामने भारत को बदनाम करने की कोशिशों में जुटा है। चूंकि, भारत पहले से और मजबूत नजर आ रहा है साथ ही जी- 20 की बैठक श्रीनगर में होने जा रही है पाकिस्तान इस मौके को हाथ से गंवाना नहीं चाहता। इसलिए विरोध और साजिश का 'कॉकटेल' तैयार किया है।

पाकिस्तान क्यों कर रहा साजिश?

दरअसल, जी 20 बैठक में भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों को कश्मीर में हो रहे विकास को दिखाएगा। घाटी में रहने वाले किस अमन-चैन से जिंदगी जी रहे हैं, वो दुनिया के प्रमुख देश से आए प्रतिनिधि अपनी निगाहों से देखेंगे। बस, यही बात पाकिस्तान पच नहीं रही। पड़ोसी मुल्क ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साजिशों को अंजाम देने का प्रयास कर रहा है।

जी-20 के लिए श्रीनगर तैयार, पाक गड़बड़ी की कोशिश में

आपको बता दें, भारत श्रीनगर में 22 से 24 मई तक होने वाली जी-20 देशों की 'पर्यटन' पर बैठक के लिए तैयारियां पूरी कर चुका है। वहीं, पाकिस्तान अलग-थलग पड़ा है। कश्मीर पर पाक रवैया जगजाहिर है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आर्थिक मंदी, गृहयुद्ध, सेना-सियासत में संघर्ष और जनता के गुस्से से जूझ रहा है। बावजूद, अपने नापाक मंसूबों देने में जुटा है। पाक श्रीनगर में जी-20 देशों की बैठक में गड़बड़ी फैलाने की तैयारी में है।

पाक का 'टूलकिट बम' तैयार

'आज तक' ने खुफिया एजेंसियों के हवाले से बताया है कि, पाकिस्तान भारत के खिलाफ मंसूबों को अंजाम देने के प्लान का पूरा कच्चा चिट्ठा तैयार कर चुका है। ज्ञात हो कि, पाकिस्तान ने दुनिया भर में अपने उच्चायोगों (High Commissions) को 'टूलकिट बम' भेजकर श्रीनगर में हो रही जी-20 बैठक के खिलाफ अड़ंगा डालने का प्रयास कर रही है।

आर्टिकल 370 हटने के बाद पाकिस्तान लाचार

पुराने दिनों को याद करें तो अब से पहले पाकिस्तान कश्मीर-श्रीनगर में आतंकी हमले करवाता था। पाकिस्तान समर्थक पत्थरबाजी करते थे। पहले, पाकिस्तान घाटी में भारत विरोधी जुलूस अकसर निकाले जाते थे। लेकिन, आर्टिकल 370 (Article 370) हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान की कोई चाल सफल होती नजर नहीं आ रही। इसीलिए श्रीनगर में होने वाली जी-20 की बैठक से पहले पाकिस्तान दुनिया भर में एजेंडा चलाने की साजिश रह रहा है।

पाकिस्तान ने कई मोर्चे पर अपनी रणनीति बनाई है। -

- पाकिस्तान ने विश्व भर में अपने सभी उच्चायोग को भारत के खिलाफ मुहिम चलाने वाली 'टूलकिट' भेजी है। जिसका मकसद, कश्मीर में जी- 20 बैठक से पहले और बैठक के दौरान भारत विरोधी एजेंडा दुनियाभर में कई जगह एक साथ चला सके।

- श्रीनगर में होने वाली जी-20 समिट के खिलाफ पाकिस्तान ने एजेंडा चलाने के लिए अलग-अलग थीम बनाई है। एक थीम है, 'भारत को हिंदूवादी बताना। अल्पसंख्यकों के खतरे में होने का झूठ फैलाना।

- यूपी के माफिया अतीक अहमद तक के मारे जाने का प्रोपेगेंडा पाकिस्तान दुनिया के सामने 'मुस्लिम विरोधी' के रूप में प्रस्तुत करना चाहता है।

- भारत विरोधी हैशटैग तय समय पर सोशल मीडिया में ट्रेंड कराना।

- पाकिस्तान की सबसे अहम चाल, फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए कश्मीर में जी- 20 बैठक के दौरान और उससे पहले भी भारत विरोधी संदेश पोस्ट कराना तथा उसे प्रमोट करना है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story