×

जासूसों की गिरफ्तारी पर बौखलाया पाकिस्तान, भारत पर लगाया साजिश का आरोप

पाकिस्तानी जासूसों की गिरफ्तारी किए जाने और उन्हें पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित कर वापस पाकिस्तान भेजने को लेकर अब पड़ोसी मुल्क ने आपत्ति जाहिर की है।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Jun 2020 4:44 AM GMT
जासूसों की गिरफ्तारी पर बौखलाया पाकिस्तान, भारत पर लगाया साजिश का आरोप
X

नई दिल्ली : दिल्ली में रविवार को दो पाकिस्तानी जासूसों की गिरफ्तारी किए जाने और उन्हें पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित कर वापस पाकिस्तान भेजने को लेकर अब पड़ोसी मुल्क ने आपत्ति जाहिर की है। पाकिस्तान भारत की इस कार्रवाई से बौखलाया हुआ है। उन्होंने दोनों अधिकारियों को पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित करना भारत की पहले से प्लेनड कार्रवाई बताया।

भारत में पकड़े गए पाकिस्तानी जासूस, दोनों पर पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित

दरअसल, राजधानी दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी एम्बेसी में काम करने वाले दो लोगों की रविवार को गिरफ्तारी की गयी। ये दोनों असिस्टेंट वीज़ा ऑफ़िसर के तौर पर एम्बेसी में कार्यरत थे। इन्हे भारत में जासूसी के आरोप में पकड़ा गया। बताया गया कि दोनों को जासूसी करते रंगेहाथों गिरफ्तार किया गया।

पाकिस्तानी एम्बेसी में असिस्टेंट वीज़ा ऑफ़िसर के पद पर कार्यरत

दोनों की पहचान आबिद हुसैन और ताहिर खान नाम से हुई है। पूछताछ में पता चला की दोनों ISI के एजेंट है। भारत ने कार्रवाई करते हुए दोनों को पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित किया।ऐसे में दोनों को 48 घंटों में अंदर भारत भारत छोड़ने का आदेश दिया गया।

ये भी पढ़ेंः चीन की भारत को खुली धमकी, अमेरिका के साथ जंग से रहो दूर, नहीं तो…

जासूसों पर भारत की कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान ने जताई आपत्ति

इसी मामले में अब पाकिस्तान की ओर से बयान जारी हुआ। पाकिस्तान भारत के आरोपों को आधारहीन बताते हुए खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, 'यह कूटनीतिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन का स्पष्ट उल्लंघन है। यह राजनयिक आचरण के मानदंडों का उल्लंघन है। वहीं पाकिस्तानी एम्बेसी के पक्ष में कहा कि उन्होंने हमेशा अंतरराष्ट्रीय कानून और राजनयिक मानदंडों के तहत काम किया है।

कहा- झूठे और बेबुनियाद आरोप में पाक एम्बेसी के दोनों कमचारियों को पकड़ा

भारत पर आरोप लगाते हुए पाक ने कहा कि ये उनके खिलाफ प्रोपेगैंडा का हिस्सा है। भारतीय अधिकारियों ने झूठे और बेबुनियाद आरोप लगाकर पाक एम्बेसी के दोनों कमचारियों को पकड़ा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story