×

'नक्शे सुधारें या सेमिनार से रहें दूर'...पाकिस्तान को भारत की खरी-खरी, SCO मीटिंग में PAK नहीं हुआ शामिल

SCO Event in Delhi: एससीओ बैठक में पाकिस्तान ने नक्शे के जरिए कश्मीर को अपना अंग बताने की कोशिश की। जिसे भारत ने नकार दिया। भारत की आपत्ति के बाद PAK ने सेमिनार से खुद को अलग कर लिया।

Aman Kumar Singh
Published on: 21 March 2023 7:12 PM GMT (Updated on: 21 March 2023 7:20 PM GMT)
नक्शे सुधारें या सेमिनार से रहें दूर...पाकिस्तान को भारत की खरी-खरी, SCO मीटिंग में PAK नहीं हुआ शामिल
X
SCO Event in Delhi (Social Media)

SCO Event in Delhi : पाकिस्तान (Pakistan) मंगलवार (21 मार्च) को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के तहत सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के एक सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत द्वारा पाकिस्तान के उस नक्शे पर नाराजगी जाहिर करने के बाद जिसमें उसने कश्मीर (Kashmir) को अपने देश का अंग बताया था, के बाद खुद को इस बैठक से अलग कर लिया। गौरतलब है कि, जुलाई महीने में होने वाले SCO शिखर सम्मेलन की भारत मेजबानी कर कर रहा है

आपको बता दें, इस सेमिनार का मकसद मिलिट्री चिकित्सा (Military medicine ), स्वास्थ्य देखभाल (Health care) और महामारी से निपटने के क्षेत्र में बेहतर सुविधाओं को आदान-प्रदान करना था। बीते ढाई वर्षों में विभिन्न सशस्त्र बलों ने आपातकालीन मेडिकल सुविधाओं (Emergency Medical Facilities) को बेहतर करने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों में टीकाकरण प्रोग्राम को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

...नहीं तो दूर हो जाएं

इस बार पाकिस्तान को सेमिनार में 'सैन्य चिकित्सा, स्वास्थ्य देखभाल और महामारी' विषय के साथ थिंक टैंक के रूप में हिस्सा लेना था। कश्मीर मसले पर भारत की तरफ से नाराजगी जाहिर करने के बाद पाकिस्तानी पक्ष ने खुद को अलग कर लिया। आज संगोष्ठी के रन-अप में एक कार्यक्रम में, पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल (Pakistani delegation) ने एक गलत मानचित्र के जरिए कश्मीर को पाक का हिस्सा दिखाया। मामला विदेश मंत्रालय के सामने आया। पाकिस्तानी पक्ष को या तो नक्शा सुधारने या सेमिनार से दूर रहने के लिए कहा गया। जिसके बाद पाकिस्तान ने खुद को सेमिनार से अलग कर लिया।

तब अजीत डोभाल चले गए थे बाहर

ख़बरों के अनुसार, सितंबर 2020 में जब कोरोना महामारी (Corona Pandemic) चरम पर थी, उस वक्त शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने एक वर्चुअल मीटिंग की थी। तब उस बैठक से अजीत डोभाल बाहर चले गए थे। क्योंकि, पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने एक नक्शा पेश किया था, जिसमें दोनों देश की सीमाओं को गलत तरीके से दिखाया गया था। दरअसल, पाक पक्ष लगातार नक़्शे के जारिए कश्मीर को पड़ोसी देश के रूप में दिखाता आ रहा है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story