×

भारत पर हमला! आतंकियों का खतरनाक प्लान, चीनी ड्रोन बना घातक हथियार

पाकिस्तानी आतंकी और पड़ोसी देश की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई चीनी ड्रोन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे हैं। इन ड्रोन की मदद से आतंकी सीमा पार से भारतीय क्षेत्रों में हथियारों और ड्रग्स की तस्करी का काम करते हैं।

Shivani
Published on: 1 Dec 2020 3:43 PM GMT
भारत पर हमला! आतंकियों का खतरनाक प्लान, चीनी ड्रोन बना घातक हथियार
X

लखनऊ: भारत और पाकिस्तान के रिश्ते हमेशा ही गर्मागर्म रहे। एलओसी पर दोनों देशों की सेनाएं डटकर एक दूसरे के सामने खड़ी है, वहीं सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ भी लगातार जारी रहती है। इन सब के बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान के आतंकियों को भारत के खिलाफ चीन का साथ मिला है। आतंकी सीमा पार से भारत के खिलाफ चीनी ड्रोन का इस्तेमाल ख़ुफ़िया हथियार के तौर पर कर रहे हैं। ऐसे में भारत की सुरक्षा एजेंसियां भी एलर्ट पर हैं।

पाकिस्तानी आतंकी और ISI कर रहे चीनी ड्रोन का इस्तेमाल

सूत्रों के मुताबिक़, पाकिस्तानी आतंकी और पड़ोसी देश की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई चीनी ड्रोन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे हैं। इन ड्रोन की मदद से आतंकी सीमा पार से भारतीय क्षेत्रों में हथियारों और ड्रग्स की तस्करी का काम करते हैं। इसके साथ ही अब चीन में बने इन ड्रोन का इस्तेमाल हथियार के तौर पर भी करने की तैयारी में हैं।

ये भी पढ़ें- UP की इकोनाॅमी होगी दमदारः योगी ने कर ली तैयारी, मुंबई दौरा बेहद अहम

भारत पर हमले के लिए ड्रोन को बनाया हथियार

बता दें कि भारतीय खुफिया एजेंसियों ने एलओसी पर पाकिस्तानी ड्रोन को कई बार जासूसी करते पाया और इसके खिलाफ हाल में ही चिंता भी जताई। ऐसे में अब देश डीआरडीओ एंटी ड्रोन सिस्टम को विकसित करने पर तेजी से काम कर रहा है।

Pakistan terrorist used chinese drones as weapons against India smuggling arms

हथियारों की तस्करी करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, आतंकवादी समूह और पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई पहले तो हथियारों की तस्करी करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करते थे, वहीं दिल्ली के काउंटर टेररिज़्म से जुड़े अधिकारियों का दावा है कि आतंकियों ने हाल ही में ड्रोन के आधुनिक वर्जन को खरीदा है। चीन में तैयार ये ड्रोन बड़ी संख्या में हथियारों को एक बार में ले जाने में सक्षम हैं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली: सरकार के साथ किसानों की बातचीत रही बेनतीजा, 3 दिसंबर को अगली बैठक

सेना ने पकड़ी थी हथियारों की तस्करी:

बता दें कि जम्मू कश्मीर में सेना ने इसके पहले एलओसी पर ड्रोन के जरिये आतंकियों द्वारा की जा रही हथियारों की तस्करी रंगे हाथों पकड़ी थी। एलओसी पर घाटियों पर पहाड़ियों के बीच भारी बर्फबारी के चलते आतंकियों के लिए सीमा पार से घुसपैठ करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई, जिसमे दावा किया गया कि आतंकी ड्रोन की मदद से पंजाब बॉर्डर के जरिए हथियारों की तस्करी कर रहे हैं।

Pakistan terrorist used chinese drones as weapons against India smuggling arms

पंजाब में किसान आंदोलन का आतंकी फायदा उठाने की फ़िराक में

वहीं सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि पंजाब में किसान आंदोलन का आतंकी फायदा उठाने की फ़िराक में हैं। पाकिस्तान के खालिस्तानी समूह पंजाब में एक बार फिर से आंतकवादी गतिविधियों को फैलाने की साजिश रच रहे हैं। इसे लेकर राज्य पुलिस द्वारा केंद्र और आंतरिक सुरक्षा एजेंसियों को सूचित किया गया है।

ये कोई पहला मामला नहीं है जब ड्रोन को हथियार की तरह इस्तेमाल किया जा रहा हो। हाल ही में आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच हुई जंग में ड्रोन के जरिये विरोधी पक्ष पर हमले और भारी नुकसान पहुंचाते देखा गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story