×

दुनिया में भारत की बढ़ती स्वीकार्यता से परेशान पाकिस्तान, बदनाम करने के लिए अपना रह तरह-तरह का हथकंड़ा

दुनिया में भारत की बढ़ती स्वीकार्यता से पाकिस्तान काफी परेशान है, जिसको लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर बदनाम करने की साजिश रचता रहता है।

Krishna Chaudhary
Updated on: 4 July 2022 3:04 PM GMT
Pakistan upset due to India increasing acceptance in the world
X

दुनिया में भारत की बढ़ती स्वीकार्यता से परेशान पाकिस्तान। 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

New Delhi: नूपुर शर्मा (Nuprur Sharma) के मसले पर जिस तरह भारत की किरकिरी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर हुई, उसे पाकिस्तान (Pakistan) अपने लिए एक बड़ी जीत की तौर पर देख रहा है। खासकर भारत के मित्र अरब राष्ट्रों द्वारा जिस तरह नाराजगी जताई गई, उससे पाकिस्तान काफी खुश था। लेकिन उसकी यह खुशी बहुत जल्द गम में तब उतर गई, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के दौरे की तस्वीरें आईं। दरअसल पीएम मोदी (PM Modi) को अबू धाबी हवाई अड्डे (abu dhabi airport) पर रिसीव करने प्रोटोकॉल तोड़कर खुद यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (UAE President Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan) पहुंचे थे।

ऐसा तब है जब यूएई (UAE) ने भारत के सामने नूपुर शर्मा के बयान (Nupur Sharma Statement) को लेकर नाराजगी जताई थी। वहीं जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Pakistan Prime Minister Shahbaz Sharif) मई में यूएई के दौरे पर थे, तब उन्हें एयरपोर्ट पर यूएई के न्याय मंत्री रिसीव करने पहुंचे थे। इस घटना ने पाकिस्तान में कोहराम मचा दिया। विपक्ष शरीफ सरकार पर हमलावर है और उसे लग रहा है कि पाकिस्तान अलग – थलग पड़ गया है। एक हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दुनिया में भारत की बढ़ती साख को चोट पहुंचाने के लिए पाकिस्तान अब सोशल मीडिया को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है।

पाकिस्तान की ट्वीट आर्मी

कई दशकों से कश्मीर (Kashmir) में छद्म युद्ध लड़ रहा पाकिस्तान अब सोशल मीडिया के सहारे दुनिया में भारत की बदनामी करना चाहता है। एक साजिश के तहत नए – नए हैशटैग को ट्रेंड कराया जा रहा है, ताकि दुनिया में भारत की किरकिरी हो सके। इसके लिए बकायदा एक ट्वीट आर्मी खड़ी की गई है। हजारों की संख्या में हैशटैग को ट्वीट करने के साथ ही कमेंट किए जाते हैं, जो कुछ ही देर में दुनिया भर में सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगते हैं। जानकारी के अनुसार, #prophetmuhammad, #boycottindia, #Modi, #Arab और #nupursharma जैसे हैशटैग को पाकिस्तान में बड़ी संख्या में ट्रेंड कराए गए। इतनी ही नहीं दुनिया के अलग – अलग हिस्सों से पाकिस्तानियों ने फेक लोकेशन से 1 लाख की संख्या में भारत के खिलाफ सोशल मीडिया पर फर्जी कमेंट लिखे। रिपोर्ट के मुताबिक, 30 देशों से 40 भाषा और करीब 46 हजार प्रोफाइल के जरिए भारत के खिलाफ दुनियाभर में झूठी बातें फैलाई गईं।

गल्फ देशों को भड़काने की साजिश

#StopInsulting_ProphetMuhammad और #Nupursharama जैसे हैशटैग को पाकिस्तान के ही ट्वीटर हैंडलों से ट्रेंड कराया गया। इसके लिए उन पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूजर्स (Pakistan Social Media User) का इस्तेमाल किया गया, जिनके फॉलोअर्स हजारों और लाखों में थे। सैंकड़ों की संख्या में ब्लूटिक वाले ट्वीटर हैंडलों से इन दोनों हैशटैग पर हजारों की संख्या में एक के बाद एक ट्वीट किए, जिससे कुछ ही घंटों में एक साथ पूरी दुनिया में #StopInsulting_ProphetMuhammad और #Nupursharama ट्रेंड होने लगे। इन दोनों हैश टैग पर करीब 20 हजार ट्वीटस केवल पाकिस्तान से पोस्ट किए गए। जिनमें प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी के खिलाफ भड़काऊ बातें लिखी गईं। इसके अलावा ये बताने की कोशिश की गई कि भारत में मुसलमान बहुत ही असुरक्षित हैं।

पैगंबर मोहम्मद की आड़ लेकर दुनिया के अन्य़ मुस्लिम देशों में रह रहे लोगों को भड़काने की कोशिश की गई। पाकिस्तान इस मकसद में काफी हद तक कामयाब भी रहा। कतर, ईरान, तुर्की, कुवैत के अलावा मित्र राष्ट्र यूएई और सऊदी अरब ने भी इस मसले पर भारत के सामने अपनी नाराजगी व्यक्त की थी। हालांकि, भारतीय राजनयिकों ने इस मामले को अधिक तूल पकड़ने नहीं दिया और स्थिति को संभाल लिया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story