×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Indian Navy: इंडियन नेवी को पाकिस्तानी चालक दल बोला Thank You, नौसेना ने शेयर किया वीडियों

Indian Navy: भारतीय युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा ने सोमवार देर रात सोमालिया के पूर्वी तट पर अपहरण ईरानी ध्वज वाले मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी और उसके 19 सदस्यीय पाकिस्तानी दल को बचाया।

Durgesh Sharma
Published on: 31 Jan 2024 5:44 PM GMT
Indian Navy
X

Indian Navy (Pic:Indian Navy)

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने बुधवार को सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा अपहरण किए गए 19 पाकिस्तानी चालक दल के सदस्यों के साथ ईरानी झंडा वाले मछली पकड़ने वाले जहाज के बचाव अभियान का एक वीडियो शेयर किया। वीडियो में पाकिस्तानी-ईरानी क्रू ने आभार जताया और बताया कि कैसे भारतीय नौसेना को देखकर समुद्री डाकुओं ने अपने हथियार डाल दिए। नौसेना ने एक्स पर, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर एक पोस्ट में कहा "सागर के प्रति पीएमओ इंडिया के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत सभी समुद्री खतरों के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे हैं, हमारे समुद्र को सभी नाविकों के लिए सुरक्षित रख रहे हैं।

नौसेना ने 36 घंटे के भीतर तीन घटनाओं को किया विफल

भारतीय युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा ने सोमवार देर रात सोमालिया के पूर्वी तट पर अपहरण ईरानी ध्वज वाले मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी और उसके 19 सदस्यीय पाकिस्तानी दल को बचाया। नौसेना ने 36 घंटे के भीतर इस तरह की दूसरी समुद्री डकैती को विफल कर दिया, जबकि भारतीय नौसेना ने भी सेशेल्स और श्रीलंका की मदद की। हाल के दिनों में समुद्री डाकुओं द्वारा अपहृत या ड्रोन हमलों से प्रभावित कई व्यापारिक जहाजों को बचाने में नौसेना की त्वरित कार्रवाई का जिक्र करते हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत की "अधिक क्षमता, हमारी अपनी रुचि और प्रतिष्ठा आज इस बात की गारंटी देती है कि हम वास्तव में कठिन परिस्थितियों में मदद करते हैं"।

10 से 12 युद्धपोत तैनात

पिछले कुछ महीनों में यूरोप और एशिया के बीच समुद्री व्यापार को बाधित करने वाले यमन और सोमाली समुद्री डाकुओं के हूती विद्रोहियों के बढ़ते हमलों के बीच, भारत ने स्वतंत्र रूप से अरब सागर और अदन की खाड़ी में अभूतपूर्व 10 से 12 युद्धपोत तैनात किए हैं। अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए तैनात 2,200 टन के अपतटीय गश्ती जहाज आईएनएस सुमित्रा ने पिछले हफ्ते अपहृत ईरानी ध्वज वाले मछली पकड़ने वाले जहाज इमान को रोक दिया था और अपने 17 सदस्यीय ईरानी चालक दल की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित की थी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story