फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन: भारत में ऐसे भेज रहा खतरनाक हथियार

झुंझारा हजारा सिंह वाला के सीमावर्ती गांव में ग्रामीणों गुरुवार को सुबह के समय देखा है। ग्रामीणों ने बताया कि ड्रोन गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पुलिस ड्रोन की तलाश कर रही है। बीते कुछ दिनों में कई बार पाकिस्तानी ड्रोन देखे गए हैं।

Published by SK Gautam Published: October 10, 2019 | 9:10 am
Modified: October 10, 2019 | 9:29 am

नई दिल्ली: पाकिस्तान की तरफ से  पंजाब के फिरोजपुर में एक बार फिर पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया हैं। स्थानीय निवासियों ने इस ड्रोन को देखा है। ये ड्रोन झुंझारा हजारा सिंह वाला के सीमावर्ती गांव में ग्रामीणों गुरुवार को सुबह के समय देखा है। ग्रामीणों ने बताया कि ड्रोन गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पुलिस ड्रोन की तलाश कर रही है। बीते कुछ दिनों में कई बार पाकिस्तानी ड्रोन देखे गए हैं।

इससे पहले इसी हफ्ते सोमवार रात पंजाब के हुसैनीवाला सेक्टर में दो पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय सीमा में घुसे थे। यह संदिग्ध ड्रोन बस्ती रामलाल की बॉर्डर आउट पोस्ट और हुसैनीवाला की एचके टावर पोस्ट के करीब देखे गए और एक किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ रहे थे। पहला ड्रोन 10 बजे से लेकर 10:40 के बीच में देखा गया और दूसरा रात के 12:25 बजे पर।

ये भी देखें : गजब: इस एक्टर ने खोजा ऐसा फार्मूला, 2 मिनट में कम होता है 13 KG वेट, जाने कैसे?

बीएसएफ की कड़ी चौकसी के चलते संदिग्ध सामान गिराने में नाकाम रहा ड्रोन

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से जुड़े सूत्रों के मुताबिक यह ड्रोन कड़ी चौकसी के चलते वापिस पाकिस्तान की तरफ मुड़ गए और कुछ ही देर बाद उनकी आवाज भी बंद हो गई। हालांकि पुलिस का दावा है कि यह ड्रोन भारतीय सीमा में कोई भी संदिग्ध वस्तु गिराने में नाकाम रहे।

बीएसएफ ने लगातार दूसरे दिन मंगलवार सुबह भी सीमावर्ती क्षेत्र में पाकिस्तान ड्रोन के घुसने की सूचना दी थी। हालांकि पुलिस ने कोई ड्रोन बरामद नहीं किया। और अब फिर से ड्रोन के भारतीय सीमा में घुसने की खबर है। हालांकि स्थानीय लोगों का दावा है कि ड्रोन गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पंजाब पुलिस अब ड्रोन की तलाश में जुट गई हैं। बीते कुछ दिनों में कई बार पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय सीमा में देखे गए हैं।

ये भी देखें : बड़ा कारनामा! तेंदुए को हराकर बचाई भाई की जान, 11 साल की बच्ची का कमाल

एक अक्टूबर की रात को भी फाजिल्का के सीमावर्ती क्षेत्र में पाकिस्तानी ड्रोन उड़ते देखे गए थे। यह ड्रोन कई बार भारतीय सीमा क्षेत्र में घुसे। हुसैनीवाला सेक्टर से सटे कई गांव के लोगों ने भी ड्रोन देखे जाने की पुष्टि की थी। इससे पहले अमृतसर के मुहावा गांव में 13 अगस्त 2019 को एक संदिग्ध ड्रोन धान के खेत में गिरा हुआ मिला था।

ड्रोन के जरिए भारत में खतरनाक हथियार भेज रहा पाक

पिछले महीने 25 तारीख को तरनतारन पुलिस ने झब्बाल नामक जगह से एक नष्ट किए गए ड्रोन को बरामद किया था। जांच में खुलासा हुआ कि खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के आतंकवादियों ने हथियारों की खेप भारत भेजने के लिए कम से कम 4 ड्रोन का इस्तेमाल किया जो 7 से 8 बार भारतीय सीमा में घुसे थे।