×

Palestine के समर्थन में भारत में प्रदर्शन, इजरायल के खिलाफ लखनऊ, बेंगलुरु, किशनगंज समेत इन शहरों में सड़क पर उतरे लोग

Palestine Support in India: इजरायल और हमास के बीच जंग के मध्य शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भारत के कई शहरों में लोगों ने इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन किया। ये प्रदर्शनकारी फिलिस्तीन के समर्थन में जुटे और इजरायल के झंडे को जलाया।

aman
Report aman
Published on: 13 Oct 2023 5:29 PM GMT
Palestine Support in India
X

Palestine Support in India (Social Media)

Palestine Support in India: इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध का असर पूरी दुनिया पर दिखने लगा है। इजरायल के अल्टीमेटम के बाद बड़े पैमाने उत्तरी गाजा से लोग पलायन कर रहे हैं। इस बीच इजरायल का दावा है कि 80 देश उसके समर्थन में उतरे हैं। वहीं, कई देश फिलिस्तीन के पक्ष में भी खड़े हैं। इस जंग का असर भारत के कई शहरों में भी देखने को मिल रहा है। देश के कई शहरों में शुक्रवार (13 अक्टूबर) को फिलिस्तीन के समर्थन और इजरायल के विरोध में प्रदर्शन हुए।

बेंगलुरु में फिलिस्तीन के समर्थन में लोग उतरे

दक्षिणी राज्य कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भी फिलिस्तीन के समर्थन में लोग सड़क पर उतरे। बेंगलुरु की जामिया मस्जिद (Jamia Masjid) के इमाम मौलाना मकसूद इमरान ने कहा, 'इजरायली सेना फिलिस्तीन के मुस्लिमों पर अत्याचार कर रही है। उन्होंने फिलिस्तीन में शांति बहाली के लिए दुआ भी की। मौलाना मकसूद ने आगे कहा, यहूदी (Jewish) जबरन मुस्लिमों को उनके क्षेत्र से बाहर निकाल रहे हैं। गाजा पट्टी (Gaza Strip) में बड़ी संख्या में मुस्लिमों का दमन किया जा रहा है। इजरायली सेना ने अल अक्सा मस्जिद (Al Aqsa Mosque) में इबादत पर प्रतिबंध लगा दिया है।'

लखनऊ में फिलिस्तीनियों के लिए पढ़ी गई 'जुमे की नमाज'

इसी तरह, यूपी की राजधानी लखनऊ में भी फिलिस्तीन के समर्थन में प्रोटेस्ट (Protest in support of Palestine) किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लखनऊ की आसिफी मस्जिद (Asifi Mosque, Lucknow) में शुक्रवार की नमाज के बाद 'डाउन विद इजरायल' (Down with Israel) और 'डाउन विद अमेरिका' के नारे लगाए गए। यहां फिलिस्तीन के समर्थन और इजरायल के विरोध में नमाज भी अदा की गई। शिया धार्मिक नेता मौलाना कल्बे जवाद (Maulana Kalbe Jawad) ने प्रधानमंत्री मोदी से अपील की है कि वो ताकतवर पीएम हैं। उन्हें इस युद्ध को रुकवाने के लिए आगे आना चाहिए। फिलिस्तीन के लोगों को उनके अधिकार देने के लिए काम करना चाहिए।' इसी तरह कानपुर में भी जुमे की नमाज अदा की गई।

बिहार के किशनगंज में सड़कों पर नारेबाजी

बिहार के किशनगंज (Kishanganj) में भी फिलिस्तीन के समर्थन में जुमे की नमाज अदा की गई। नमाज के बाद युवा सड़कों पर निकले। उन्होंने फिलिस्तीन के समर्थन में नारेबाजी भी की। इसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस प्रदर्शन में कुछ नाबालिगों ने भी हिस्सा लिया। यह प्रदर्शन किशनगंज के मुख्य बाजार होकर गुजरा। युवाओं ने फिलिस्तीन के समर्थन में नारेबाजी की। इस दौरान 'तेरा मेरा रिश्ता क्या? ला इलाहा इल्लाला' के नारे भी लगे। इस दौरान इजरायली झंडे में आग भी लगाई गई।

तिरुवनंतपुरम और बडगाम में भी प्रदर्शन

इसी तरह का प्रदर्शन केरल के तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI) के सदस्यों ने फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन किया। जम्मू कश्मीर के बडगाम में शिया मुसलमानों ने फिलिस्तीन पर इजरायल के हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान इजरायल के विरोध में जमकर नारेबाजी की।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story