×

PAN-Aadhaar Link: पैन को आधार से आज ही कर लें लिंक, 1 जुलाई से देना होगा इतना जुर्माना

PAN-Aadhaar Link: 1 जुलाई को या उसके बाद से पैन-आधार लिंक पूरा होने पर 1 हजार रूपये का चार्ज देना होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Jun 2022 9:02 AM GMT
PAN-Aadhaar Link
X

पैन को आधार से आज ही कर लें लिंक (फोटो: सोशल मीडिया )

PAN-Aadhaar Link: आज 30 तारीख यानि जून माह का अंतिम दिन है। आज आधार-पैन लिंक (PAN Aadhaar Link) कराने का आखिरी दिन है। ऐसे में जिन्होंने अब तक यह काम नहीं किया है, वे आज ही इसे निपटा लें। अगर आप आज, 30 जून को अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, तो आपको 500 रूपये जुर्माना देना होगा। वहीं 1 जुलाई को या उसके बाद पैन-आधार लिंक PAN Aadhaar Link) पूरा होने पर 1 हजार रूपये का चार्ज देना होगा (Penalty PAN Aadhaar Link) ।

आप आसानी से स्वयं ही आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करा सकते हैं। आप ये काम आधार सेवा केंद्र पर जाकर भी करा सकते हैं। आप निम्मलिखित स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे ये काम कर सकते हैं –

- सबसे पहले आयकर विभाग की नई वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/portal पर जाएं। नीचे तरफ लिंक आधार पर क्लिक करें।

- अपना स्टेटस देखने के लिए क्लिक हेयर पर क्लिक करें, यहां आपको आधार और पैन का विवरण दर्ज करना होगा।

- यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है तो Your PAN is linked to aaadhar number दिखाई देगा।

- यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लिंक आधार पर क्लिक करें।

- इसके बाद विवरण भरें। इस तरह आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

आधार को राशन कार्ड से लिंक कराएं

पैन – आधार लिंक की तरह आधार को राशन कार्ड से लिंक करवाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में जल्द ही अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करा लें। राशन कार्ड के जरिए सही लोगों को योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी कर दिया है, ताकि इसमें फर्जीवाड़े को रोका जा सके। सरकार इसके जरिए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को सही तरीके से लागू करना चाहती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story