×

How to Apply Pan Card: 18 साल से कम उम्र के भी बनवा सकते हैं पैन कार्ड, यहां जाने पूरी डिटेल

How to Apply Pan Card: आइए आपको बताते हैं कि 18 साल से कम उम्र के लोग पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं?

Vidushi Mishra
Published on: 6 Sep 2022 8:41 AM GMT
pan card
X

पैन कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

How to Apply Pan Card: किसी भी सरकारी काम, बैंक का काम या फिर गैर-सरकारी काम के लिए आप घर से निकल रहे हैं तो पैन कार्ड रखना न भूलिएगा। ये आपके जरूरी दस्तावेजों में से एक है। ऐसे में अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपका काम भी अटक सकता है। इसलिए चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो, या फिर लोन भी लेना हो तो भी पैन कार्ड होना बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार दिमाग में ये बात आती है कि क्या 18 साल से कम उम्र के लोग भी पैन कार्ड बनवा सकते है। तो हां बिल्कुल 18 साल से कम्र उम्र में भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं। और तो और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं होगी, घर बैठे आपका पैन कार्ड भी बन सकता है।

आइए आपको बताते हैं कि 18 साल से कम उम्र के लोग पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं?

पैन कार्ड बनवाएं घर बैठे

ऐसे में अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो भी आपका पैन कार्ड बन सकता है। ऐसे में पैन कार्ड अप्लाएं करने के लिए आपको एनएसडीएल(NSDL) की आधिकारिक वेबसाइट https://nsdl.co.in/ पर जाना होगा।

अब इस वेबसाइट में आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी होगी। साथ की कुछ दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

अब आयु प्रमाण पत्र के अलावा आपको अपने माता-पिता की फोटो और उनके हस्ताक्षर समेत जो भी दस्तावेज मांगे हैं वो अपलोड करने होंगे।

इसके बाद जब आपके सभी दस्तावेज सब्मिट हो जाएं तो आपको ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने की फीस जमा करनी होगी। ये फीस आपको ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। अब फाइनल सबमिट पर क्लिक करें।

अब भुगतान करने के बाद आपका ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाएं करने की सारी प्रक्रिया पूरी हो गई।

इसके बाद आपको एक रसीद नंबर मिलेगा। अब इस रसीद नंबर के जरिए आप अपने पैन कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं। जिससे पता चल सके कि आपका पैन कार्ड कहां पहुंचा। लगभग 15 दिनों के अंदर पैन कार्ड आपके घर पर आ जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story