×

पान-मसाला बिक्री पर केंद्र सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम, खाने से पहले सोचेंगे

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) कौंसिल की शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 40वीं बैठक हुई। जिसमें यूपी की तरफ से ईंट भट्टा और पान मसाला से संबंधित मुद्दों को चर्चा के लिए उठाया गया।

Aditya Mishra
Published on: 13 Jun 2020 11:02 AM GMT
पान-मसाला बिक्री पर केंद्र सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम, खाने से पहले सोचेंगे
X

नई दिल्ली: माल एवं सेवा कर (जीएसटी) कौंसिल की शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 40वीं बैठक हुई। जिसमें यूपी की तरफ से ईंट भट्टा और पान मसाला से संबंधित मुद्दों को चर्चा के लिए उठाया गया। अभी पान मसाला पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी और 60 प्रतिशत की दर से उपकर लगता है।

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) कौंसिल अपनी अगली बैठक में पान मसाला तथा विनिर्माण के स्तर पर ईंट पर उपकी वसूलने के बारे में चर्चा कर सकती है। कर चोरी को रोकने तथा राजस्व संग्रह को बढ़ाने के लिए इस बारे में सोचा जा रहा है।

निर्मला सीतारमण ने मीडिया को बताया कि ''वे (राज्य) इन सामग्रियों को लेकर दर के बारे में पूछ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मंत्री ने इसे जोर देकर उठाया, क्योंकि वह अपने राज्य के लिए राजस्व जुटाना चाहते हैं और चाहते हैं कि जीएसटी परिषद इस बारे में शीघ्रता से निर्णय ले। अत: मैंने उन्हें भरोसा दिया है कि जीएसटी परिषद की अगली मीटिंग में हम इस मुद्दे पर जरूर चर्चा करेंगे।

भावुक हुए सिद्धार्थनाथ! बोले-गुटका और पान मसाला पर रोक लगनी चाहिए

बैंकों के साथ बैठक टली

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के सीईओ के साथ होने वाली समीक्षा बैठक को रद्द कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक बैठक टाल दी गई है और नई तारीख जल्द बताई जाएगी।

कोविड-19 संकट की वजह से प्रभावित अर्थव्यवस्था को संभालने के प्रयासों के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक में कर्ज की मांग सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होनी थी।

बैठक में ब्याज दरों में कमी का फायदा बैंकों द्वारा उधार लेने वालों तक पहुंचाने और कर्ज की अदायगी के संबंध में ऋण-स्थगन की प्रगति पर चर्चा भी होनी थी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, नहीं बिकने देंगे भारतीय कंपनियों को

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story