×

Parliament Budget Session 2024: संसद के बजट सत्र का आज सातवां दिन, जम्मू कश्मीर से जुड़े अहम बिल पेश

Parliament Budget Session 2024: संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को कई महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए गए। अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू कश्मीर स्थानीय निकाय कानून (संशोधन) विधेयक 2024 पेश किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Feb 2024 6:39 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2024 7:10 AM GMT)
Parliament Budget Session 2024
X

Parliament Budget Session 2024   (photo: social media )

Parliament Budget Session 2024: संसद के बजट सत्र का आज सातवां दिन है। ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम सत्र है। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से जारी है। संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को कई महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए गए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू कश्मीर स्थानीय निकाय कानून (संशोधन) विधेयक 2024 पेश किया, जिसके तहत जम्मू - कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 (1989 का IX), जम्मू और कश्मीर नगरपालिका में संशोधन किया जाएगा।

इसके साथ ही केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी आज राज्यसभा में एक प्रस्ताव पेश करेंगे, जिसके तहत राज्यसभा में प्रक्रिया और संचालन नियमों के नियम 17 के प्रावधानों को निलंबित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्र) अधिनियम, 1974 में संशोधन करने के लिए संशोधन विधेयक 2024 को राज्यसभा में पेश करेंगे।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा राज्यसभा में आज एससी/एसटी आदेश संशोधन विधेयक 2024 पेश करेंगे। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने भारत-चीन सीमा पर जारी विवाद पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

सोमवार को सरकारी भर्ती परीक्षा को लेकर पेश हुए बिल

कल यानी सोमवार पांच फरवरी को लोकसभा में केंद्र सरकार ने सरकारी भर्ती परीक्षाओं में होने वाली धांधलियों और गड़बड़ियों पर नकेल कसने के लिए एक बेहद सख्त विधेयक पेश किया है। जिसका नाम लोक परीक्षा (अनुचित साधन रोकथाम) विधेयक, 2024 है। इसमें दोषी को एक करोड़ से लेकर 10 साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है।

पीएम मोदी का हुआ था भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम पांच बजे लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए विरोधी दलों पर जमकर निशाना साधा। उनके भाषण में मुख्य रूप से कांग्रेस, सपा और डीएमके जैसी परिवारवादी पार्टियां रहीं। पीएम मोदी ने इस दौरान सबसे बड़ा दावा ये किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए को 400 से अधिक सीटें मिलेंगी, जिनमें अकेले बीजेपी की 370 सीटें शामिल हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story