×

Parliament Budget Session: पांचवें दिन भी नहीं चल सकी संसद, हंगामे के कारण सोमवार तक लोकसभा-राज्यसभा स्थगित

Parliament Budget Session: लोकसभा में कार्यवाही के शुरू होते ही सत्तारूढ़ बीजेपी के सांसद राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग करने लगे और हंगामा करते हुए वेल तक आ गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 March 2023 1:18 PM GMT
Parliament Budget Session: पांचवें दिन भी नहीं चल सकी संसद, हंगामे के कारण सोमवार तक लोकसभा-राज्यसभा स्थगित
X
संसद बजट सत्र (photo: social media )

Parliament Budget Session: संसद के बजट सत्र के हंगामे के भेंट चढ़ने के आसार बढ़ गए हैं। लगातार पांचवें दिन भी सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच जारी गतिरोध के कारण दोनों सदनों में कोई कार्यवाही नहीं हो सकी। लोकसभा में कार्यवाही के शुरू होते ही सत्तारूढ़ बीजेपी के सांसद राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग करने लगे और हंगामा करते हुए वेल तक आ गए। बीजेपी सांसद राहुल गांधी माफी मांगो के नारे लगा रहे थे। वहीं, कांग्रेसी सांसद राहुल गांधी को बोलने दो के नारे लगा रहे थे।

स्पीकर ओम बिरला ने सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों से संयम बरतने की अपील करते हुए सदन की कार्यवाही सुचारू ढंग से चलने देने की अपील की। लेकिन दोनों पक्षों में से किसी ने भी उनके इस अपील की ओर ध्यान नहीं दिया। आखिरकार लोकसभा अध्यक्ष ने सोमवार तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में भी कमोबेश यही हाल रहा। सत्तापक्ष और विपक्ष के सांसदों के हंगामे के बाद उपसभापति जगदीप धनखड़ ने सोमवार तक के लिए राज्यसभा को स्थगित कर दिया।

यूपीए के सांसदों ने दिया धरना

लोकसभा और राज्यसभा स्थगित होने के बाद कांग्रेस की अगुवाई में यूपीए के सांसदों ने संसद परिसर में मौजूद गांधी प्रतिमा के नीचे धरना दिया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत अन्य दलों के सांसद शामिल हुए। सभी ने केंद्र सरकार से अडानी मामले की जांच के लिए जेपीसी का गठन करने की मांग की।

संसद की कार्यवाही स्थगित हो जाने को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। पार्टी ने लोकसभा की कार्यवाही का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, पहले माइक ऑफ होता था, आज सदन की कार्यवाही ही म्यूट करा दी। PM मोदी के मित्र के लिए सदन म्यूट है।

गौरतलब है कि राहुल गांधी गुरूवार को संसद पहुंचे थे और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मिलकर सदन में भाषण के लिए समय मांगा था। हालांकि, उनकी ओर से आज सदन में कोई नोटिस दिए जाने की जानकारी नहीं मिली। संसद में किसी भी सदस्य को अपनी बात रखने के लिए स्पीकर को नोटिस देना होता है।

बता दें कि राहुल गांधी द्वारा पिछले दिनों ब्रिटेन दौरे के क्रम में दिए गए बयानों को लेकर बीजेपी भड़की हुई है। बीजेपी ने कांग्रेस नेता के बयान को भारत का अपमान बताते हुए मांफी की मांग की है। वहीं, कांग्रेस माफी की मांग को खारिज करते हुए अडानी मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story