×

Parliament Budget Session Live: यूपीए के दौरान मुझे मंत्रियों से अपॉइंटमेंट नहीं मिलता था, पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला

Parliament Budget Session Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्यसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Feb 2024 8:33 AM GMT (Updated on: 7 Feb 2024 10:15 AM GMT)
X

Parliament Session Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी बुधवार सात फरवरी को राज्यसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया उन्होंने अपने संबोधन की शुरूआत सभापति जगदीप धनखड़ को धन्यवाद कहते हुए शुरू किया। उन्होंने कहा कि मैं आदरणीय राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में भागीदार बनने के लिए उपस्थित हुआ हूं। मैं उन्हें आदरपूर्वक धन्यवाद देता हूं और अभिनंदन करता हूं।

हमारा तीसरा टर्म अब ज्यादा दूर नहीं है

पीएम मोदी ने अगले आम चुनाव में जीत को कंफर्म करते हुए कहा कि हमारा तीसरा टर्म अब ज्यादा दूर नहीं है। कुछ लोग इसे मोदी 3.0 कह रहे हैं। आने वाले पांच वर्ष में दुनिया हमारी युवा शक्ति का दम देखेगी। हम देश में उच्च शिक्षण संस्थानों की स्थिति बेहतर करेंगे ताकि यहां के मध्यम वर्ग के युवाओं को इसके लिए विदेशों का रूख न करना पड़े। अगले पांच साल में देश बुलेट ट्रेन देखेगा, देश हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर दिखेगा।

यूपीए सरकार के दौरान होता था भेदभाव

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री हुआ करता था, तब के केंद्र के मंत्री मुझसे मिलने से घबराते थे। मुझे मंत्रियों से अपॉइंटमेंट नहीं मिलता था। वो फोन पर कहते थे कि मैं यहां बातचीत कर लूंगा लेकिन मिल नहीं सकूंगा कहीं कोई फोटो बाहर आ गई तो दिक्कत हो जाएगा। एक घटना का जिक्र कर करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि मेरे यहां एक बड़ी प्राकृतिक आपदा आई थी, मैंने प्रधानमंत्री से कहा था कि आकर देख लीजिए। हमें कहा गया कि हम हवाई जहाज से देख लेंगे पर आएंगे नहीं।

राहुल गांधी को युवराज कह कसा तंज

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने युवराज को एक स्टार्टअप बनाकर दिया है। वो नॉन स्टार्टर हैं। ना वो लिफ्ट हो रहा है और न ही वो लॉन्च हो रहा है।

BSNL, MTNL को कांग्रेस ने बर्बाद किया

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर BSNL, MTNL समेत अन्य पब्लिक सेक्टर की कंपनियों (पीएसयू) को बर्बाद करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, याद कीजिए BSNL, MTNL को बर्बाद करने वाले कौन थे, वो कौन सा कालखंड था। इन्होंने एचएएल की दुर्दाश कर रखी थी। गेट पर भाषण देकर 2019 का चुनाव लड़ने के एजेंडा इसी नाम पर तय किया। एयर इंडिया को किसने तबाह किया। कांग्रेस और यूपीए बर्बादी की इन 10 साल से मुंह नहीं मोड़ सकते। इनका हाथ जहां भी लगता है, उसका डूबना तय है। उन्होंने अपनी सरकार के दौरान की कामयाबी का जिक्र करते हुए कहा, पीएसयू की नेटवर्थ इस 10 साल में 9.5 लाख करोड़ से 17 लाख करोड़ हो गई है।

पीएम मोदी ने सदन में पढ़ा नेहरू का खत

पीएम मोदी ने राज्यसभा में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का एक खत पढ़ा, जो आरक्षण को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्रियों को लिखी थी। खत में लिखा था – ‘मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता। खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं। मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं, जो अकुशलता को बढावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए।‘ इस पढ़ने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि तभी मैं कहता हूं कि ये जन्मजात विरोधी हूं।

उन्होंने आगे कहा कि नेहरू जी कहते थे कि अगर SC/ST, OBC को नौकरी में आरक्षण मिला तो सरकारी कामकाज का स्तर गिर जाएगा। आज जो ये आंकड़े गिनाते हैं, उसका मूल यहीं है। अगर उस समय सरकार में भर्ती हुई होती, तो वो प्रमोशन के बाद आगे बढ़ते और आज यहां पहुंचते।

कांग्रेस नीत यूपीए सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस नीत यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस के 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था 'फ्रैजाइल फाइव' में थी। कांग्रेस सरकार 'पॉलिसी पैरालिसिस' के लिए जानी जाती थी। दूसरी ओर, हमारे 10 वर्षों में, भारत शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में से एक रहा है। हमारे 10 साल बड़े और निर्णायक फैसलों के लिए याद किये जायेंगे।

राहुल गांधी पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के जातिगण जनगणना कराने की मांग और सामाजिक न्याय वाले बयान पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, जिस कांग्रेस ने OBC को पूरी तरह कभी आरक्षण नहीं दिया, जिसने सामान्य वर्ग के गरीबों को कभी आरक्षण नहीं दिया, जिसने बाबा साहब को भारत रत्न के योग्य नहीं माना, केवल अपने परिवार को भारत रत्न देते रहे।वो अब हमें उपदेश दे रहे हैं, वो अब हमें सामाजिक न्याय का पाठ पढ़ा रहे हैं। आगे उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि जिस कांग्रेस के अपने नेता की कोई गारंटी नहीं है, वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं।

पीएम का कांग्रेस पर जोरदार अटैक

जिस कांग्रेस ने सत्ता के लालच में सरेआम लोकतंत्र का गला घोंट दिया था, जिस कांग्रेस ने दर्जनों बार लोकतांत्रिक तरीके से आई सरकारों को रातों-रात बर्खास्त कर दिया था, जिस कांग्रेस ने अखबारों पर भी ताले लगाने की कोशिश की थी, अब देश को तोड़ने का नैरेटिव उस कांग्रेस ने गढ़ना शुरू कर दिया है। अब देश को उत्तर-दक्षिण में तोड़ने के बयान दिए जा रहे हैं।

ममता के बयान का जिक्र कर कसा तंज

प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी द्वारा पिछले दिनों दिए गए बयान का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर तंज कसा। उन्होंने कहा, पश्चिम बंगाल से चुनौती आई है कि कांग्रेस 40 पार नहीं कर पाएगी। मैं प्रार्थना करता हूं कि आप 40 बचा पाएं।

विपक्षी सांसद के हंगामे पर भड़के पीएम

पीएम मोदी ने विपक्षी सांसदों के हंगामा पर तल्ख प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम बड़े धैर्य और नम्रता के साथ आपके एक-एक शब्द को सुनते रहे हैं। लेकिन आप आज भी न सुनने की तैयारी के साथ आए हैं। परंतु मेरी आवाज को आप दबा नहीं सकते। देश की जनता ने इस आवाज को ताकत दी है। इसलिए मैं भी इस बार पूरी तैयारी के साथ आया हूं।

खड़गे के बयान पर ली चुटकी

प्रधानमंत्री ने कहा, मैं खड़गे जी का विशेष आभार प्रकट करता हूं। मैं उस दिन इन्हें बहुत ध्यान और आनंद से सुन रहा था। लोकसभा में मनोरंजन की जो कमी हमें खल रही थी, वो इन्होंने पूरी कर दी थी।मल्लिकार्जुन खड़गे के पुराने बयान पर चुटकी लेते हुए कहा कि उन्होंने एनडीए को 400 सीटें जीतने का आर्शीवाद दिया। उनका आर्शीवाद सिर-आंखों पर।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story