जम्मू कश्मीर राज्य पुनर्गठन बिल पास, जानिए क्या होगा अब

जम्मू-कश्मीर को लेकर चल रही तमाम कयासों पर सोमवार को विराम लग गया। केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है।

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर को लेकर चल रही तमाम कयासों पर सोमवार को विराम लग गया। केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 पर अमित शाह बोले, जम्मू-कश्मीर को बनाएंगे सबसे विकसित राज्य

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाने संबंधी प्रस्ताव पर राज्यसभा में जवाब दिया।

राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जवाब देते हुए कहा कि मैं आज सदन के सामने जम्मू कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक संकल्प और बिल लेकर उपस्थित हुआ हूं। मैं सदन के सामने स्पष्ट करना चाहता हूं कि जम्मू कश्मीर में एक लंबे रक्तपात भरे युग का अंत धारा 370 हटने के बाद होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 की विदाई, कश्मीर में बराबरी की जम्हूरियत का नया युग

अब राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर राज्य पुनर्गठन बिल पेश किया और यह बिल आसानी से पास हो गया। इस बिल के पक्ष में 125 वोट पड़े और खिलाफ 61 वोट पड़े। इसके बाद पीएम मोदी ने अमित शाह को बधाई दी।

यह भी पढ़ें…धारा 370 और पीएम मोदी का है पुराना कनेक्शन, दंग रह जाएंगे आप

यह बिल जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग करेगा और इस बिल में दोनों को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने के प्रावधान शामिल हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App