×

NCP नेता मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल, केरल हाई कोर्ट के निर्देश के बाद फैसला

NCP News: नेशनल कांग्रेस पार्टी के नेता और लक्षद्वीप के पूर्व सांसद मोहम्मद फैजल की लोकसभा सदस्यता की बहाल कर दी गई है। मोहम्मद फैजल पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज हुआ था। जिसके बाद अदालत ने उन्हें दोषी करार देते हुए 10 साल के कारावास की सजा सुनाई थी।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 29 March 2023 11:03 AM GMT (Updated on: 29 March 2023 12:45 PM GMT)
NCP नेता मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल, केरल हाई कोर्ट के निर्देश के बाद फैसला
X
Lakshadweep MP Mohammad Faizal (Photo: Social Media)

NCP News: नेशनल कांग्रेस पार्टी के नेता और लक्षद्वीप के पूर्व सांसद मोहम्मद फैजल की लोकसभा सदस्यता की बहाल कर दी गई है। मोहम्मद फैजल पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज हुआ था। जिसके बाद अदालत ने उन्हें दोषी करार देते हुए 10 साल के कारावास की सजा सुनाई थी। इस सजा के बाद मोहम्मद फैजल की लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी। इसके बाद मोहम्मद फैजल ने निचली अदालत के फैसले को केरल हाई कोर्ट में चुनौती दी थी।

एमपी फैजल हत्या के प्रयास में दोषी करार

लक्षद्वीप से एनसीपी सांसद मोहम्मद फैजल को हत्या के प्रयास में दोषी करार देते हुए स्थानीय कोर्ट ने 11 जनवरी को 10 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद जनप्रतिनिधि कानून के तहत लोकसभा सचिवालय की ओर से उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी। जनप्रतिनिधि कानून में प्रावधान है कि अगर किसी सांसद और विधायक को किसी मामले में 2 साल या उससे ज्यादा की सजा होती है, तो उनकी सदस्यता रद्द हो जाती है।

फैजल को केरल हाईकोर्ट से मिली राहत

इसके बाद मोहम्मद फैजल ने निचली अदालत के फैसले को केरल हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। जिस पर केरल हाई कोर्ट ने उनकी सजा और दोषसिद्धि दोनों पर रोक लगा दी थी। इसके साथ ही हाईकोर्ट के फैसले के बाद उपचुनाव भी रद्द कर दिया गया था। हाईकोर्ट के फैसले के बाद मोहम्मद फैजल ने लोकसभा सचिवालय से उनकी संसदी बहाल करने की गुहार लगाई। इसके बाद आज जारी निर्देश में लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल कर दी है।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story