×

Parliament Monsoon Session: राज्यसभा से विपक्ष के 19 सांसद सस्पेंड, TMC MP बोले- 'मोदी-शाह ने लोकतंत्र को..'

Parliament Monsoon Session: राज्यसभा के 19 सांसदों को मंगलवार को सदन के वेल में प्रवेश करने तथा नारेबाजी करने के लिए सस्पेंड कर दिया गया। ये सभी विपक्षी सांसद हैं।

aman
Written By aman
Published on: 26 July 2022 10:38 AM GMT (Updated on: 26 July 2022 11:10 AM GMT)
parliament monsoon session 2022 19 rajya sabha mps suspended for misconduct by entering well
X

राज्यसभा से विपक्ष के 19 सांसद सस्पेंड

Rajya Sabha MP Suspended : राज्यसभा (Rajya Sabha) में प्रश्नकाल (Question Hour) के दौरान विपक्षी सांसदों को वेल में आकर हंगामा करना भारी पड़ गया। राज्यसभा के उपसभापति ने मंगलवार को 19 विपक्षी सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया। इन सांसदों को सदन में हंगामा करने और शोर-शराबा कर काम में बाधा डालने के चलते निलंबित किया गया है।

दरअसल, राज्यसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी पार्टियों के सांसद बिना अनुमति वेल में प्रवेश कर नारेबाजी करने लगे। विपक्षी सांसद 'रोलबैक जीएसटी' जैसे नारे लगा रहे थे। इस पर राज्यसभा के उपसभापति ने हंगामा कर रहे सांसदों से कहा, 'आप कृपया अपनी सीटों पर वापस जाएं।' लेकिन वो नहीं माने। उपसभापति ने ये भी कहा, कि पूरा देश आपको देख रहा है। आप सदन को चलने नहीं दे रहे।

उपसभापति पर फेंका कागज

आपको बता दें कि, राज्यसभा में उपसभापति भुवनेश्वर कलिता पर आज पेपर भी फेंका गया। निलंबित सांसदों में से ही किसी ने ये कागज फेंके। वहीं, निलंबित 19 सांसदों के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इन सांसदों को किया गया निलंबित

राज्यसभा के जिन सांसदों को आज निलंबित किया गया, उनमें टीएमसी सांसद सुष्मिता देव (TMC MP Sushmita Dev), डॉ. शान्तनु सेन (Dr. Shantanu Sen) और डोला सेन (Dola Sen) के अलावा शांता छेत्री (Shanta Chhetri), मो. अब्दुल्ला (Mo. abdullah), एए रहीम (AA Rahim), एल यादव (L Yadav), वीवी शिवादासन (VV Sivadasan), अबीर रंजन विश्वास (Abir Ranjan Biswas), नदीमुल हक (Nadimul Haque) शामिल हैं। इसके अलावा निलंबित सांसदों में आर वाद्दीराजू (R Vaddiraju), एस कल्याणासुंदरम (S. Kalyanasundaram), आर गिररंजन (R Girranjan), एनआर इलांगो (NR Elango), एम शनमुगम (M Shanmugam), दामोदर राव दिवाकोंडा (Damodar Rao Divakonda) और पी संतोष कुमार (P Santosh Kumar) हैं।

समझाने के बावजूद विपक्षी MP's नहीं माने

राज्यसभा में विपक्ष के सांसदों द्वारा किए जा रहे हंगामे पर उपसभापति ने सख्ती दिखाई। पहले उन्होंने समझाने का प्रयास किया, लेकिन आंदोलित सांसद नहीं माने। तब उप सभापति ने कहा, कि 'मैं सदन के वेल में खड़े होकर नारे लगाने और ताली बजाने वाले सदस्यों से कहना चाहता हूं कि ये नियमों के बिलकुल खिलाफ है। ऐसा न करें।' बावजूद वो नहीं माने। जिसके बाद शोर और नारेबाजी वाले सांसदों पर सख्त कार्रवाई करते हुए हफ्ते भर के लिए निलंबित कर दिया।

मोदी-शाह ने लोकतंत्र को निलंबित कर दिया

सांसदों के निलंबन पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Rajya Sabha MP Derek O'Brien) ने कहा कि, 'मोदी और शाह ने लोकतंत्र को निलंबित कर दिया है। आप सांसदों के बारे में क्या बात कर रहे हैं?'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story