×

Monsoon Session 2022: महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

Monsoon Session 2022: सदन की कार्रवाई शुरू करने से पहले मित्र राष्ट्र जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद नए सांसदों को शपथ दिलाई गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 July 2022 8:08 AM GMT (Updated on: 18 July 2022 9:07 AM GMT)
Monsoon Session 2022
X

मानसून सत्र  (photo: social media )

Monsoon Session 2022: संसद का मानसून सत्र शुरू हो गया है। लोकसभा में आज स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने सदन की कार्रवाई शुरू करने से पहले मित्र राष्ट्र जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (former PM Shinzo Abe) को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद नए सांसदों को शपथ दिलाई गई। फिर दो बजे तक राष्ट्रपति चुनाव (presidential election 2022)में वोटिंग के लिए सभा को स्थगित कर दिया गया।

उधर राज्यसभा में भी सभापति वैंकया नायडू ने पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे, यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान और संगीतकार पंडित शिवकुमार शर्मा और अन्य के लिए शोक संदेश पढ़ा । दोनों सदनों के सदस्यों ने दो मिनट मौन रखकर दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद राज्यसभा में भी नए सांसदों को शपथ दिलाई गई।

सत्र शुरू होने से पहले क्या कहा था पीएम मोदी ने

मानसून सत्र के हंगामेदार रहने के पूरे आसार हैं। ऐसे कई मुद्दे हैं, जिनपर सरकार और विपक्ष के बीच टकराव तय माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसे भांप चुके हैं, यही वजह है कि सत्र के शुरू होने से पहले मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि बाहर का तापमान कम नहीं हो रहा है, सदन में गर्मी कम होगी या नहीं, देखेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार का संसद सत्र इसलिए महत्वपूर्ण है कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहा है और देश को नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का मार्गदर्शन मिलेगा। उन्होंने कहा कि संसद में जनता के मुद्दों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए।

विपक्ष उठाएगा ये चार बड़े मुद्दे

विपक्ष मानसून सत्र में केंद्र सरकार को महंगाई, बेरोजगारी, अग्निपथ स्कीम और केंद्रीय एजेंसियों के दुरूपयोग के मुद्दे पर घेरने की पूरी कोशिश करेगा। इसके अलावा असंसदीय शब्दों की सूची को लेकर भी विपक्ष सरकार को निशाने पर ले सकता है। बता दें कि 12 अगस्त तक चलने वाले इस सत्र में संसद की 18 बैठकें होंगी। सत्र में सरकार की ओर से 32 बिल पेश किए जा सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story