×

मानसून सत्र: पहले दिन ही होगी सत्ता पक्ष और विपक्ष में भिड़ंत, ये चुनाव बनेगा मुद्दा

संसद के मानसून सत्र के पहले दिन ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच दो-दो हाथ होने की गोटियां बिछ गई हैं। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच यह मुकाबला राज्यसभा में उपसभापति पद के चुनाव को लेकर होगा।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 3:19 PM GMT
मानसून सत्र: पहले दिन ही होगी सत्ता पक्ष और विपक्ष में भिड़ंत, ये चुनाव बनेगा मुद्दा
X
संसद के मानसून सत्र के पहले दिन ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच दो-दो हाथ होने की गोटियां बिछ गई हैं। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच यह मुकाबला राज्यसभा में उपसभापति पद के चुनाव को लेकर होगा

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के पहले दिन ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच दो-दो हाथ होने की गोटियां बिछ गई हैं। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच यह मुकाबला राज्यसभा में उपसभापति पद के चुनाव को लेकर होगा। विपक्ष ने उपसभापति पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। संसद के मानसून सत्र की तैयारी के लिए हुई कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में यह फैसला लिया गया।

खत्म हो चुका है हरिवंश का कार्यकाल

संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने वाला है और यह एक अक्टूबर तक चलेगा। मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव किया जाएगा। जेडीयू सांसद हरिवंश का राज्यसभा उपसभापति के रूप में कार्यकाल अप्रैल में ही समाप्त हो गया था। अगस्त 2018 में कांग्रेस नेता पीजे कुरियन का कार्यकाल समाप्त होने के बाद हरिवंश को उपसभापति चुना गया था।

विपक्ष उतारेगा संयुक्त उम्मीदवार

हरिवंश एक बार फिर चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंच गए हैं। एनडीए की ओर से एक बार फिर हरिवंश का नाम ही चर्चा में है। जानकार सूत्रों का कहना है कि एनडीए की ओर से उपसभापति पद के लिए हरिवंश को एक बार फिर चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। अब उनके खिलाफ विपक्ष की ओर से संयुक्त उम्मीदवार मैदान में उतारने की तैयारी है। हालांकि अभी तक इस पद के लिए विपक्षी उम्मीदवार के नाम पर फैसला नहीं हो सका है।

Narendra Modi in Parliament लोकसभा में बोलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें...GST पर एलान: मिला इतने दिन का समय, जमा करना होगा बकाया टैक्स

पहले दिन ही होगा उपसभापति का चुनाव

हरिवंश ने उपसभापति पद का चुनाव कांग्रेस उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को हराकर जीता था। इस चुनाव में हरिवंश को 125 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस उम्मीदवार हरिप्रसाद 105 वोट पाने में ही कामयाब हो सके थे। संसद के मानसून सत्र की कार्यसूची के अनुसार सत्र के पहले दिन ही 14 सितंबर को उपसभापति पद का चुनाव किया जाएगा। इस पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 11 सितंबर तय की गई है।

अब हर किसी की नजर विपक्ष की ओर से उतारे जाने वाले उम्मीदवार पर टिकी है। वैसे हाल में हुए राज्यसभा चुनावों के बाद सत्ता पक्ष ने राज्यसभा में अपनी ताकत और बढ़ा ली है। ऐसे में माना जा रहा है कि सत्तापक्ष अपना उम्मीदवार जिताने में कामयाब होगा।

यह भी पढ़ें...गिरफ्तारी के बाद रिया ने किया ये काम, अंकिता-सुशांत की बहन ने दिया ऐसा रिएक्शन

कांग्रेस की बैठक में बनी रणनीति

मानसून सत्र के लिए रणनीति बनाने के लिए हुई कांग्रेस की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की ओर से कोरोना संकट के अलावा एलएसी पर भारत और चीन के बीच चल रहे तनातनी के मुद्दे पर सरकार को घेरा जाएगा। इसके साथ ही जीडीपी दर में गिरावट, जीएसटी में राज्यों की हिस्सेदारी बढ़ाने की मांग, फेसबुक मामला और लॉकडाउन से जुड़े मुद्दे भी उठाए जाएंगे। कांग्रेस ने विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की रणनीति तैयार कर ली है।

Congress लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीरंजन चौधरी ( फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

वरिष्ठ नेताओं ने लिया बैठक में हिस्सा

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में हुई इस बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई और जयराम रमेश समेत कई महत्वपूर्ण नेताओं ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें...भारत का ‘सीक्रेट हथियार’: नाम से ही डरा चीन, करगिल युद्ध में किया था कमाल

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इसके पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित विपक्ष के कई बड़े नेताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में संसद के मानसून सत्र सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर चुकी हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story