Parliament: संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई, इस तारीख को आएगा मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट

Parliament Monsoon Session:केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई को समाप्त होगा। 9 दिवसीय विशेष सत्र के दौरान लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।

Viren Singh
Published on: 14 Jun 2024 8:26 AM GMT
Parliament Monsoon Session
X

Parliament Monsoon Session (सोशल मीडिया) 

Parliament Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र की तारीख सामने आ गई है। इस बार संसद का मानसूत्र 22 जुलाई से शुरू हो रहा है। यह 9 अगस्त तक चलेगा। इस सत्र के दौरान मोदी सरकार 3.0 अपना 2024-25 के लिए पूर्ण बजट भी पेश करेगी। सत्र के पहले दिन सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 22 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट संसद के सामने रखेंगी। इससे पहले उन्होंने इसी साल बीते एक फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट पेश किया था। हालांकि बजट पेश को लेकर अभी तक आधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

17 जून से मंत्रालयों की बैठक का दौर शुरू

निर्मला सीतारमण ने 12 जून को लगातार तीसरी बार वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। वह पूर्ण बजट की तैयारियों में जुट गई हैं। 17 जून से वित्त मंत्रालय विभिन्न मंत्रालयों के साथ पेश होने वाले पूर्ण बजट को लेकर बैठकों का दौर शुरू कर देगा। बीते एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने कहा था कि 2025-2026 तक राजकोषीय घाटा 5.1% रहने का अनुमान है। 44.90 लाख करोड़ रुपए का खर्च है और 30 लाख करोड़ का रेवेन्यू आने का अनुमान है।

पहला संसद सत्र 24 जून से

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट अगले महीने नवगठित 18वीं लोकसभा में पेश किया जाना है। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई को समाप्त होगा। 9 दिवसीय विशेष सत्र के दौरान लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा और नए सांसद (एमपी) शपथ लेंगे। इस बीच, राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून से 3 जुलाई, 2024 तक चलेगा। यह लोकसभा चुनावों के बाद पहला संसद सत्र है।

27 जून को राष्ट्रपति का अभिभाषण

उन्होंने कहा कि 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। वे अगले पांच साल के लिए नई सरकार के रोडमैप की रूपरेखा पेश करेंगी। राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय देंगे। सत्र के पहले तीन दिनों के दौरान नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे और लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। उसके बाद मानसूत्र सत्र आएगा और इसमें पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

बजट में इन वर्गों का रखा जा सकताख्याल

इस जब वित्त मंत्री मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगे तो इसमें किसान, महिलाओं, युवा और आम लोगों के हितों को भी ध्यान में रखेंगे, क्योंकि इसकी बानगी निर्मला सीतारमण ने इस साल लोकसभा चुनाव से पहले संसद भवन में पेश किये गए अंतरिम बजट के भाषण में देखने को मिली थी। तब उन्होंने कहा था कि सरकार का ध्यान किसानों, युवाओं, महिलाओं और सबसे गरीब परिवारों को प्राथमिकता देना है। इसके अलावा सरकार का ध्यान निरंतर बुनियादी ढ़ांचे को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन करने पर भी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story