गारंटी जमीन पर उतारना ही हमारा लक्ष्य, यह एक सकारात्मक सत्र होना चाहिए, बजट से पहले बोले मोदी

Parliament Session 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज सावन का पहला सोमवार है। इस पावन दिन पर एक महत्वपूर्ण सत्र शुरू हो रहा है। मैं सावन के पहले सोमवार पर देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 July 2024 5:16 AM GMT (Updated on: 22 July 2024 5:51 AM GMT)
Parliament Session 2024
X

Parliament Session 2024 (सोशल मीडिया) 

Parliament Session 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद भवन में बजट सत्र से पहले प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इस प्रेस वार्त के जरिए पीएम मोदी ने बजट सत्र में विपक्षी दलों द्वारा भारी हंगामें के आसार को देखते हुए उन्हें नसीहत दी, साथ ही पेश होने वाले बजट की महत्वता पर प्रकाश डाला और कहा कि यह बजट भारत की गौरव यात्रा की गरिमापूर्ण घटना के रूप में देखा जा रहा है। ये बजट अमृतकाल का एक महत्वपूर्ण बजट है,इसी से आगे पांच वर्ष भारत की दिशा क्या होगी वह तय करेगा। इसलिए इस बजट सत्र एक सकारात्मक सत्र होना चाहिए। इस सत्र पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं।

देश वासियों पीएम मोदी ने दी सावन की बधाई

संसद भवन के परिसर से मीडिया के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने देश वासियों को आज से शुरू हुए सावन की बधाई दी। मोदी ने कहा कि आज सावन का पहला सोमवार है। इस पावन दिन पर एक महत्वपूर्ण सत्र शुरू हो रहा है। मैं सावन के पहले सोमवार पर देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं। आज संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। आज पूरे देश की नजर इस पर है। यह एक सकारात्मक सत्र होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार की गारंटी को जमीन पर उतारना ही हमारा लक्ष्य है। मैं सभी राजनीतिक दलों से कहूंगा कि आइए हम आने वाले चार-साढ़े चार साल दल से ऊपर उठकर देश को समर्पित होकर संसद के गरिमापूर्ण मंच का उपयोग करें।

बजट तय करेगा हमारे पांच साल की

उन्होंने कहा कि भारत के लोगों की गौरव यात्रा में एक महत्वपूर्ण पड़ाव के रूप में देखता हूं। व्यक्तिगत रूप से मुझे भी और हमारे सभी साथियों के लिए भी यह अत्यंत गौरव का विषय है कि करीब साठ साल के बाद कोई सरकार तीसरी बार वापस आई और तीसरी पारी का पहला बजट पेश करने का सौभाग्य प्राप्त हो, ये भारत की गौरव यात्रा की गरिमापूर्ण घटना के रूप में देखा जा रहा है। ये बजट अमृतकाल का एक महत्वपूर्ण बजट है, हमें पांच साल का जो अवसर मिला है, आज का बजट हमारे पांच साल के कार्य की दिशा भी तय करेगा और 2047 तक विकसित भारत का जो हमारा सपना है। ये बजट उस सपने की नींव मजबूत करने वाला होगा।

निवेश चरम पर

पीएम मोदी ने कहा कि ये हर देशवासी के लिए गर्व की बात है कि भारत बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश है। बीते तीन वर्षों में लगातार 8 प्रतिशत की विकास दर से हम आगे बढ़ रहे हैं। आज भारत को लेकर सकारात्मकता बढ़ रही है, निवेश चरम पर है, ये अपने आप में भारत की विकास यात्रा का अहम पड़ाव है। हालांकि पिछले मानसूत्र में दिखे विपक्ष के रवैये की मोदी ने कड़ी आलोचना भी की। उन्होंने कहा कि यह सदन दल के लिए, देश के लिए है।

'हमें यहां देश के लिए भेजा है, दल के लिए नहीं'

प्रधानमंत्री ने कहा कि देशवासियों ने हमें यहां देश के लिए भेजा है, दल के लिए नहीं भेजा है। ये सदन दल के लिए नहीं, देश के लिए है। मुझे विश्वास है कि हमारे सभी सांसद पूरी तैयारी के साथ चर्चा को समृद्ध करें, कितने ही विरुद्ध विचार होंगे। देश को नकारात्मकता की जरूरत नहीं है बल्कि देश को प्रगति की विचारधारा से आगे बढ़ाना है। हम लोकतंत्र के इस मंदिर से भारत की सामान्य मानविकी की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे।

पीएम ने की विपक्षी दलों से यह अपील

प्रधानमंत्री ने विपक्ष से अपील करते हुए कहा कि 'साथियों मैं इस देश के सभी सांसदों से आग्रह करता हूं कि गत जनवरी से लेकर हमारे पास जितना सामर्थ्य था, जितनी लड़ाई लड़नी थी, लड़ ली, जो बात बतानी थी बता दी, लेकिन अब वो दौर समाप्त हो गया है, देशवासियों ने अपना निर्णय दे दिया है। अब चुने हुए सभी सांसदों का कर्तव्य है, सभी राजनीतिक दलों की जिम्मेदारी है कि आने वाले पांच वर्षों तक हमें देश के लिए लड़ना है, देश के लिए जूझना है, एक और नेक बनकर जूझना है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story