×

Budget Session 2023:संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण कल से,केंद्रीय एजेंसियों के एक्शन पर हंगामे की आशंका

Budget Session 2023: सियासी जानकारों का मानना है कि विपक्ष की ओर से गैर भाजपाई नेताओं और सरकारों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के मुद्दे पर संसद में हंगामा हो सकता है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 March 2023 4:22 PM GMT (Updated on: 12 March 2023 4:23 PM GMT)
Parliament second budget session 2023
X

Parliament second budget session 2023 (Social Media)

Budget Session 2023: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार से होने वाली है और माना जा रहा है कि बजट सत्र का दूसरा चरण भी काफी हंगामेदार होगा। विपक्ष ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए पहले ही हमलावर रुख अपना रखा है। सियासी जानकारों का मानना है कि विपक्ष की ओर से गैर भाजपाई नेताओं और सरकारों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के मुद्दे पर संसद में हंगामा हो सकता है।

इसके साथ ही बजट सत्र के पहले चरण की तरह दूसरे चरण में भी गौतम अडानी मामले की गूंज सुनाई दे सकती है। विपक्षी दलों की ओर से सोमवार को सुबह होने वाली बैठक में बजट सत्र के दूसरे चरण में अपनाई जाने वाली रणनीति पर चर्चा की जाएगी। बजट सत्र के दूसरे चरण के दौरान सरकार की प्राथमिकता वित्त विधेयक को पारित कराने की है।

6 अप्रैल तक चलेगा दूसरा चरण

संसद के बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी को हुई थी और उस दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अभिभाषण दिया था। बजट सत्र के पहले चरण के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष में जमकर तकरार हुई थी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अडानी का मामला उठाते हुए मोदी सरकार को घेरने का प्रयास किया था। विपक्ष के अन्य नेताओं ने भी सरकार की नीतियों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा था। बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में दमदार तरीके से विपक्ष के नेताओं को जवाब दिया था।

अब सोमवार से संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत होने वाली है। संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा।

वित्त विधेयक पारित कराने पर फोकस

मेघवाल ने बताया कि बजट सत्र के दूसरे चरण में सरकार की प्राथमिकता वित्त विधेयक को पारित कराने की है। उन्होंने बताया कि सरकार विपक्ष की ओर से उठाए जाने वाले सभी मुद्दों पर पूरा ध्यान देगी। सरकार हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के दौरान रेलवे, पर्यटन, स्वास्थ्य, संस्कृति और पंचायती राज समेत विभिन्न मंत्रालयों से जुड़ी अनुदान मांगों पर चर्चा की जाएगी।

अनुदान मांगों पर चर्चा के बाद संबंधित विनियोग विधेयक पारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें विपक्ष से सकारात्मक सहयोग की उम्मीद है। सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से 2023-24 के लिए जम्मू-कश्मीर का बजट भी पेश किया जाएगा।

विपक्ष की ओर से सरकार को घेरने की तैयारी

दूसरी ओर विपक्षी दलों की ओर से सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की जा रही है। कांग्रेस नेता के सुरेश ने कहा कि हमारी पार्टी अडानी और हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से जुड़े मामले को संसद में फिर उठाएगी। उन्होंने कहा कि बजट सत्र के पहले चरण में भी पार्टी की ओर से यह मामला उठाया गया था मगर सरकार की ओर से इस मुद्दे पर कोई ठोस जवाब नहीं दिया गया। इस कारण हम आगे भी संसद में इस मुद्दे को उठाएंगे।

हाल के दिनों में सीबीआई और ईडी की ओर से विपक्षी दलों के नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की गई है। माना जा रहा है कि विपक्ष की ओर से विपक्षी नेताओं के खिलाफ की जाने वाली इस कार्रवाई का मुद्दा भी संसद में गूंजेगा। विपक्षी नेताओं ने पहले ही इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है।

तृणमूल कांग्रेस की ओर से भी मोदी सरकार को घेरने की तैयारी है। पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि टीएमसी की ओर से एलआईसी और एसबीआई के सामने पैदा होने वाले खतरे, केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग और महंगाई व बेरोजगारी से जुड़े मुद्दे पर सरकार को घेरा जा सकता है। टीएमसी की ओर से आरोप लगाया गया है कि केंद्र सरकार की ओर से गैर भाजपा शासित राज्यों की सरकारों को निशाना बनाया जा रहा है। पार्टी की ओर से यह मुद्दा जोर-शोर से उठाए जाने की संभावना है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story