TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Parliament Session 2024: एनडीए सरकार के गठन के बाद पहले संसद सत्र की तारीख का ऐलान, विपक्ष घेरने की करेगा कोशिश

Parliament Session 2024: लोकसभा चुनाव के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए सरकार गठन हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 72 सांसदों में मंत्री पद की शपथ ले ली है और उनके विभागों का बंटवारा भी हो गया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 12 Jun 2024 6:03 AM GMT
Parliament Session 2024: एनडीए सरकार के गठन के बाद पहले संसद सत्र की तारीख का ऐलान, विपक्ष घेरने की करेगा कोशिश
X

सांकेति तस्वीर (Photo - Social Media)

Parliament Session 2024: लोकसभा चुनाव के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए सरकार गठन हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 72 सांसदों में मंत्री पद की शपथ ले ली है और उनके विभागों का बंटवारा भी हो गया है। पीएम मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के गठने के बाद संसद के पहले सत्र की तारीख भी सामने आ गई है। संसद सत्र 24 जून को बुलाया गया है, जो 3 जुलाई तक चलेगा।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि संसद सत्र 24 जून से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक और राज्यसभा का पहला सत्र 27 जून से 3 जुलाई तक बुलाया जाएगा। संसद सत्र के दौरान 18वीं लोकसभा के लिए चुनकर आए सभी सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

नए सांसदों की शपथ और स्पीकर का होगा चुनाव

नए सांसदों के शपथ ग्रहण के साथ ही, स्पीकर का भी चुनाव होगा। इसके बाद राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा और सदन में चर्चा के लिए 24 जून से 3 जुलाई तक सत्र बुलाया गया है। एनडीए सरकार के गठन के बाद राज्यसभा का पहला सत्र 27-6-2024 से बुलाया जाएगा, जिसका समापन 3 जुलाई को होगा।'

मंत्रिपरिषद के सदस्यों का हाेगा परिचय

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि लोकसभा और राज्यसभा में संयुक्त बैठक 27 जून को होगी, जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संबोधित करेंगी। इसके साथ ही वह अगले पांच वर्ष के लिए नई सरकार के कामकाज की रूपरेखा रखेंगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी संसद में अपनी मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे।

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब पीएम मोदी देंगे

संसद सत्र के दौरान राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। इसके बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के समय विपक्षी दल एनडीए सरकार को विभिन्न मुद्दों पर आक्रामक तरीके से घेरने की कोशिश करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी संसद के दोनों सदनों - राज्यसभा और लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story