Parliament Session 2024: संसद में आज आर-पार, राहुल गांधी को जवाब देंगे पीएम मोदी, हिंदुओं को हिंसक बताने पर सियासी घमासान

Parliament Session 2024: राहुल गांधी की ओर से सोमवार को दिए गए डेढ़ घंटे के भाषण के बाद आज पूरे देश की निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिए जाने वाले जवाब पर होंगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 July 2024 3:35 AM GMT (Updated on: 2 July 2024 3:46 AM GMT)
PM Modi, Rahul Gandhi
X

PM Modi, Rahul Gandhi  (photo: social media )

Parliament Session 2024: लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी की ओर से सोमवार को भाजपा और संघ पर किए गए तीखे प्रहार के बाद सियासी माहौल गरमाया हुआ है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे 24 घंटे हिंसा और नफरत फैलाने में लगे हुए हैं। राहुल के आरोपों पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में खड़े होकर आपत्ति जताई थी। गृह मंत्री अमित शाह ने भी राहुल गांधी से माफी की मांग की थी।

राहुल गांधी की ओर से सोमवार को दिए गए डेढ़ घंटे के भाषण के बाद आज पूरे देश की निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिए जाने वाले जवाब पर होंगी। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू कहा कि मंगलवार की शाम प्रधानमंत्री मोदी राहुल गांधी को जवाब देंगे। जानकारों के मुताबिक आज भी सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी। इस चर्चा के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी राहुल गांधी की ओर से हिंदुओं को हिंसक बताए जाने पर तीखा जवाब दे सकते हैं।

राहुल गांधी के बयान पर पूरे देश में हंगामा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से सोमवार को लोकसभा में हिंदुओं को लेकर की गई टिप्पणी पर पूरे देश में हंगामा मचा हुआ है। सदन के भीतर और बाहर भाजपा नेताओं ने राहुल गांधी के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है। राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिकार किया और कहा कि हिंदुओं को हिंसक कहना गंभीर मामला है। गृह मंत्री अमित शाह और मोदी सरकार के कई अन्य मंत्रियों ने भी राहुल गांधी की इस टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए मांग की है कि उन्हें इस टिप्पणी पर माफी मांगनी चाहिए।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, किरेन रिजिजू और सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने संपूर्ण हिंदू समाज को हिंसक बताकर झूठा बयान और अमर्यादित आचरण किया है। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष के पद की गरिमा को गिरा दिया है। उन्हें अपने हिंदू विरोधी इस बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए।


राहुल गांधी का बयान बर्दाश्त नहीं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल के बयान को शब्दश: सामने रखते हुए इसे हिंदू समाज के खिलाफ बताया। उन्होंने कहा कि राहुल ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे हिंसा में लिप्त हैं। देश में करोड़ों लोग गर्व से खुद को हिंदू कहते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या वे सभी हिंसा की बात कर रहे हैं? हिंसा को किसी धर्म से जोड़ना और वह भी संवैधानिक पद पर बैठे किसी व्यक्ति के द्वारा, इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।


हिंदुओं के प्रति नफरत भरा बयान

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता सदन जेपी नड्डा ने कहा कि राहुल गांधी ने ही विदेशी राजदूतों के सामने हिंदुओं को आतंकवादी कहा था। पांच बार के सांसद राहुल गांधी अभी तक संसदीय नियम और मर्यादा नहीं सीख पाए हैं। उन्होंने बहस की गरिमा को बहुत नीचे गिरा दिया है। अध्यक्ष की पीठ के प्रति भी उनका व्यवहार बहुत आपत्तिजनक था। राहुल गांधी के बयानों को झूठ और हिंदुओं के प्रति नफरत से भरा बताते हुए नड्डा ने कहा कि उन्हें अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए।


पीएम मोदी आज देंगे राहुल को जवाब

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष की ओर से उठाए गए मुद्दों का जवाब देंगे। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिंदुओं को हिंसक बताने के राहुल के बयान पर तीखा हमला बोल सकते हैं। रिजिजू ने कहा कि अगर राहुल गांधी ने सदन में झूठ बोला है तो उन्हें सदन के नियमों का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सदन में मौजूद थे।

रिजिजू ने कहा कि स्पीकर ने बार-बार नेता प्रतिपक्ष से कहा कि अपनी बात रखते समय उन्हें स्पीकर की ओर पीठ नहीं करनी चाहिए। राहुल गांधी ने स्पीकर की बात नहीं मानी। वे बार-बार अपने सांसदों की ओर देख रहे थे और स्पीकर की ओर पीठ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमने आज तक वाद विवाद का इतना गिरा हुआ स्तर नहीं देखा। अगर नेता प्रतिपक्ष का सदन में ऐसा व्यवहार है तो नए सांसद उनसे क्या सीखेंगे?


अश्विनी वैष्णव और जयशंकर ने भी बोला हमला

मोदी सरकार के कई मंत्रियों ने भी राहुल गांधी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पलटवार करते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष का पद काफी जिम्मेदारी वाला पद है। पहली बार इतनी जिम्मेदारी वाला पद संभालने के बाद राहुल गांधी ने सदन में गैरजिम्मेदारी वाला बयान दिया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी राहुल गांधी के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा कि अब सदन में ऐसे नेता प्रतिपक्ष हैं, जो सभी के साथ भाईचारे का वादा करने के बीच हिंदुओं पर हमला कर रहे हैं। ऐसे नेता, जो भारतीय सेना की वीरता पर सवाल उठाते हैं और अब उनके शुभचिंतक बनने की कोशिश कर रहे हैं। जो संविधान की कसम खाने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों की प्रति फाड़ते हैं।


हिंदुत्व के कारण ही देश में शांति

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि जब तक भारत में अधिक संख्या में हिंदू रहेंगे, तब तक लोकतंत्र बचा रहेगा और शांति भी बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि जब तक हिंदुत्व रहेगा तब तक देश में शांति और लोकतंत्र बना रहेगा। उन्होंने पाकिस्तान और दुनिया के कई अन्य देशों में फैली अशांति का भी जिक्र किया। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी राहुल गांधी के भाषण को हिंदू विरोधी बताया है। भाजपा के कई अन्य नेताओं ने भी राहुल गांधी की टिप्पणी पर तीखी आपत्ति जताते हुए उनसे माफी मांगने की मांग की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story