'आपकी अध्यक्षता में लोकसभा ने भविष्य की बुनियाद रखी’, PM मोदी ने ओम बिरला को कुछ ऐसी दी बधाई

PM Modi in Parliament: अध्यक्ष चुनते ही प्रधानमंत्री एवं नेता सदन नरेंद्र मोदी और सदन नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी दोनों लोग स्पीकर ओम बिरला को सदन के आसन तक छोड़ने गए। इसके बाद लोकसभा की आगे की कार्यवाही शुरू हुई और सभी सदन की पटल से ओम बिरला को स्पीकर बनने की बधाई दी।

Network
Report Network
Published on: 26 Jun 2024 7:22 AM GMT (Updated on: 26 Jun 2024 7:31 AM GMT)
PM Modi in Parliament
X

लोकसभा में पीएम मोदी (सोशल मीडिया) 

PM Modi in Parliament: 18वीं लोकसभा में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए 50 दशक बाद पहली बार चुनाव हुए। इस चुनाव भाजपा नीत एनडीए गठबंधन की जीत हुई है। राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिरला बुधवार को 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष ध्वनिमत से चुने लिए गए। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कुछ ही देर में स्पीकर पद के लिए फैसला हो गया और ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने। उनका मुकाबला इंडिया गठबंधन के केरल की एक संसदीय क्षेत्र से 8 बार के सांसद के. सुरेश से था। हालांकि चुनाव की नौबत ही नहीं आई और ध्वनिमत से फैसला हो गया। लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुनने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई।

अगले पांच वर्षों तक हमारा मार्गदर्शन करेंगे

अध्यक्ष चुनते ही प्रधानमंत्री एवं नेता सदन नरेंद्र मोदी और सदन नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी दोनों लोग स्पीकर ओम बिरला को सदन के आसन तक छोड़ने गए। इसके बाद लोकसभा की आगे की कार्यवाही शुरू हुई और सभी सदन की पटल से ओम बिरला को स्पीकर बनने की बधाई दी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित स्पीकर को बधाई और शुभकामनाएं दीं। लोकसभा में मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं सदन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं। अमृत काल में दूसरी बार इस पद पर बैठना आपके लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। हमें उम्मीद है कि आप अपने अनुभव से अगले 5 वर्षों तक हमारा मार्गदर्शन करेंगे। आपके चेहरे पर ये मीठी-मीठी मुस्कान पूरे सदन को प्रसन्न रखती है। दूसरी बार अध्यक्ष बनना अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इससे पहले बलराम जाखड़ को लगातार दो लोकसभा अध्यक्ष चुने गए थे।

आपकी कार्यशैली पहली बार और युवा सांसदों को प्ररेणा देगी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि एक सांसद के रूप में आपकी कार्यशैली हमारे पहली बार के सांसदों और युवा सांसदों को जरूर प्रेरणा देगी। अध्यक्ष के रूप में मुझे विश्वास है कि आप तो सफल होने ही वाले हैं. लेकिन आपकी अध्यक्षता में ये 18वीं लोकसभा भी सफलतापूर्वक देश के नागरिकों के सपनो को पूर्ण करेगी। हमारा ये संसद 140 करोड़ देशवासियों की आशा का केंद्र है. संसद की कार्यवाही, जवाबदेही और आचरण हमारे देशवासियों के मन में लोकतंत्र के प्रति निष्ठा को और अधिक मजबूत बनाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, '17वीं लोकसभा संसदीय इतिहास का स्वर्णिम कालखंड रहा है। आपकी अध्यक्षता में जो निर्णय हुए हैं, सदन के जरिए जो सुधार हुए हैं, वह आपकी और सदन की विरासत है. जब भविष्य में विश्लेषण होंगे तब लिखा जाएगा कि आपकी अध्यक्षता वाली 17वीं लोकसभा की बहुत बड़ी भूमिका रही है।

ओम बिरला की अध्यक्षता भविष्य की बुनियाद रखी

पीएम मोदी ने कहा कि ओम बिरला की अध्यक्षता में 17वीं लोकसभा ने भविष्य की बुनियाद रखी है। देश भविष्य में इसका गौरव करेगा। उन्होंने कहा कि भारत को आधुनिक बनाने की दिशा में जब हर तरफ से प्रयास हो रहे हैं, ये नया संसद भवन भी आपकी अध्यक्षता में भविष्य को लिखने का कार्य करेगा। नए संसद भवन में हमारा प्रवेश भी आपकी अध्यक्षता में हुआ और आपने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जिससे लोकतंत्र को मजबूती देने में मदद मिली है। सभी सांसदों को ब्रीफिंग के लिए व्यवस्था दी और आवश्यक रेफरेंस मैटेरियल मिला। आपने अच्छी व्यवस्था को विकसित किया है, जिससे सांसदों में ये विश्वास जगा कि मैं भी तर्क दे सकता हूं। जी20 की बहुत चर्चा हुई, पी20 में सर्वाधिक देश आपके निमंत्रण पर भारत आए। इसने विश्व में भारत की प्रतिष्ठा को गौरव देने में बहुत बड़ा रोल अदा किया है।

मोदी ने की ओम बिरला की जमकर तारीफ

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये भवन बस चार दीवारें नहीं, 140 करोड़ देशवासियों की आशा का केंद्र है। 17वीं लोकसभा की प्रोडक्टिविटी 25 साल के उच्चतम स्तर पर 97 फीसदी रही। कोरोनाकाल में सदन में 170 परसेंट प्रोडक्टिविटी रही, ये दुनिया के लिए बहुत बड़ी खबर है। हम चाहते हैं कि सदन के नियमों का पालन सब करें। उन्होंने कहा आपने कठोर निर्णय भी लिए हैं। मैं जानता हूं कि ऐसे निर्णय आपको पीड़ा भी देते हैं, लेकिन आपने सदन की गरिमा को पसंद किया और पीड़ा को स्वीकार किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story