×

Budget Session-2023: बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में 27 दलों के 37 नेता मौजूद रहे, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

Budget Session-2023: केंद्र सरकार ने संसद का बजट सत्र शुरु होने से एक दिन पहले सोमवार 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई।

Jugul Kishor
Published on: 30 Jan 2023 7:55 AM GMT (Updated on: 30 Jan 2023 9:50 AM GMT)
Budget Session-2023
X

बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक शुरु (Pic: Social Media)

Budget Session-2023: केंद्र सरकार ने संसद का बजट सत्र शुरु होने से एक दिन पहले सोमवार 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई गयी। ये बैठक संसद भवन परिसर में हुई। संसद के लाइब्रेरी बिल्डिंग में हो रही सर्वदलीय बैठक में डीएमके के टीआर बालू, जेडीयू के रामनाथ ठाकुर, राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के महमूद अली कैसर, टीएमसी के सुदीप बंदोपाध्याय और शुखेंदुशेखर रॉय, आरजेडी के मनोज झा, एआईडीएमके के थंबी दुरई, बीजेडी के सस्मित पात्रा, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, बीआरएस के के केशव राय, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी पहुंचीं हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, एनसीपी के शरद पवार, अकाली दल की हरसिमरत कौर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी इस बैठके में शामिल हुए है। संसद के हर सत्र से पहले इस तरह की बैठक आयोजित होती रही हैं। बैठक में विपक्षी दल उन मुद्दों को भी रखेंगे जिन पर सह बजट सत्र में चर्चा चाहते हैं। 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे की रिपोर्ट पेश की जाएगी।

बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि बैठक अच्छी रही। हम सदन को बेहतर ढंग से चलाने के लिे विपक्ष का सहयोग चाहते हैं। हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं। उन्होने बताया कि सर्वदलीय बैठक में 27 दलों के 37 नेताओं ने भाग लिया।

1 फरवरी को वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी 2023 से शुरू होगा जो 13 फरवरी तक चलेगा। वहीं 14 फरवरी से 12 मार्च तक अवकाश रहेगा। बजट सत्र का दूसरा हिस्सा 13 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। दूसरे चरण में संसद के दोनों सदनों में वित्त विधेयक पर चर्चा की जाएगी। जिसके बाद विधेयक को दोनों सदनों से पास करवाया जाएगा।

पहली बार संसद को राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी संबोधित

बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये पांचवां और आखिरी पूर्ण बजट है। निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहली बार संसद को संबोधित करेंगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story