×

Parliament: AAP के 3 सांसद सस्पेंड, मार्शल ने तीनों को संसद से बाहर किया

राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान बीते दिन हुए हंगामें के बाद आज जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई विपक्षी सांसदों ने फिर हंगामा शुरू कर दिया। आम आदमी पार्टी के सांसद सदन में कृषि क़ानूनों के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

Shivani Awasthi
Published on: 3 Feb 2021 5:14 AM GMT
Parliament: AAP के 3 सांसद सस्पेंड, मार्शल ने तीनों को संसद से बाहर किया
X

नई दिल्ली: राज्यसभा की कार्यवाही के दूसरे दिन ही सभापति वेंकैया नायडू ने आम आदमी पार्टी (आप) के तीन सांसदों को सस्पेंड कर दिया। इसमें संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता के नाम शामिल है। ये सांसद नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग करते हुए राज्यसभा में अंदर नारेबाजी कर रहे थे।

संसद राज्यसभा कार्यवाही LIVE

सभापति वेंकैया नायडू ने आप के तीन सांसदों को सस्पेंड किया

राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान बीते दिन हुए हंगामें के बाद आज जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई विपक्षी सांसदों ने फिर हंगामा शुरू कर दिया। आम आदमी पार्टी के सांसद सदन में कृषि क़ानूनों के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। वेंकैया नायडू ने AAP के तीन सांसद संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को मार्शल बुलाकर सदन से बाहर भेज दिया। तीनों सांसदों को पूरे दिन की कार्यवाही के लिए सदन से निष्कासित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें-संसद चलाना मुश्किलः कृषि कानूनों को रद्द कराने पर विपक्ष अड़ा, फिर सदन में हंगामा

जीवीएल नरसिम्हा राव ने मंदिरों को नुकसान पहुंचाने का मुद्दा उठाया

उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने देशभर में मंदिरों, हिंदू प्रतीकों को नुकसान पहुंचाने का मुद्दा उठाया. गृह मंत्रालय से उचित कार्यवाही करने की अपील की.

विपक्षी दलों ने दिया कार्यवाही स्थगन का नोटिस

सदन की कार्यवाही को लेकर कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने किसान आंदोलन के मुद्दे पर कार्यवाही स्थगित करने का नोटिस पेश किया। बीएसपी, सीपीआई, टीएमसी, डीएमके, सीपीआई-एम ने भी स्थगन प्रस्ताव रखा।

parliament

कई सांसदों ने दिया सभापति को नोटिस

राज्यसभा में कांग्रेस की अगुवाई में विभिन्न विपक्षी दलों के सांसदों ने मांग की कि दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन पर सदन में अविलंब चर्चा की जानी चाहिए। सभापति एम वेंकैया नायडू ने बताया कि उन्हें इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर राय, वाममोर्चा के ई करीम और द्रमुक के तिरुचि शिवा की ओर से नोटिस मिले हैं।

इस नियम के तहत सदन का सामान्य कामकाज स्थगित कर किसी जरूरी मुद्दे पर चर्चा की जाती है। हालांकि नायडू ने भी सदस्यों से कहा कि वे बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर होने वाली चर्चा में हिस्सा लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story