×

Parliament Special Session: विशेष सत्र में 8 बिल लाएगी मोदी सरकार, सर्वदलीय बैठक में उठा महिला आरक्षण-कोटा में कोटा का मुद्दा

Parliament Special Session: संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद के विशेष सत्र के बारे में 31 अगस्त को ही घोषणा की थी। तब से विपक्ष सहित देशवासियों के बीच कई सवाल उमड़-घुमड़ रहे थे। मुख्य मुद्दा सत्र के एजेंडे को लेकर रहा। विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक आयोजित होगा, जिसमें पांच बैठकें होंगी।

aman
Written By aman
Published on: 17 Sep 2023 5:34 PM GMT (Updated on: 17 Sep 2023 5:38 PM GMT)
Parliament Special Session
X

Parliament Special Session (Social media)

Parliament Special Session: संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र सोमवार (18 सितंबर) से शुरू होगा। सत्र की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) बुलाई। ये बैठक रविवार को पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में आयोजित हुई। इस दौरान विपक्षी पार्टियों ने महिला आरक्षण विधेयक (Women's Reservation Bill) को पारित करने की वकालत की। उनका कहना है कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए कुल सीटों में से एक तिहाई रिजर्व करने का प्रावधान हो।

ऑल पार्टी मीटिंग में विपक्ष की ओर से महिला आरक्षण बिल पर चर्चा की मांग पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (Parliamentary Affairs Minister Prahlad Joshi) ने कहा, 'राजनीतिक दल मांग करते रहते हैं। उचित समय पर उपयुक्त फैसला लिया जाएगा। जोशी ने बताया आज की बैठक में 34 दलों के 51 नेताओं ने हिस्सा लिया। कुल 8 बिल इस विशेष सत्र में लाने की तैयारी है।

महिला आरक्षण, कोटा में कोटा की उठी मांग

सर्वदलीय बैठक में बीजू जनता दल (BJD) सांसद पिनाकी मिश्रा (Pinaki Mishra) ने महिला आरक्षण विधेयक का मुद्दा उठाया। उनका कहना था कि इस बिल की ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक (CM Naveen Patnaik) लंबे समय से मांग करते रहे हैं। बीजद सांसद की महिला आरक्षण बिल वाली मांग को कई और दलों का भी समर्थन मिला। इस दौरान कुछ लोग चाहते हैं कि आरक्षण में आरक्षण हो। जैसे कि महिला आरक्षण में भी अनुसूचित जाति (SC) और OBC हो। इसी प्रकार कोटा में कोटा दिया जाए। कोटा में कोटा की मांग यूपी की प्रमुख पार्टी समाजवादी पार्टी ने की। वहीं, 8 बिल सरकार लाने की बात कर रही है।

अधीर रंजन- उम्मीद थी चमत्कार होगा, लेकिन...Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र में 8 बिल लाएगी मोदी सरकार, सर्वदलीय बैठक में उठा महिला आरक्षण-कोटा में कोटा का मुद्दासर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) ने कहा, 'हमें लगता था संसद के विशेष सत्र में कोई बड़ा मुद्दा या कोई 'चमत्कार' होगा। मगर, लेकिन बैठक में इसे नियमित सत्र (Regular Session) की तरह बताया गया। कहा गया है कि 3 से 4 बिल हैं। आज पता चला कि रेगुलर सेशन की तरह ही विशेष सत्र ला रहे हैं। उन्होंने कहा, शून्यकाल (zero hour) से हमें वंचित किया जा रहा है। कल 11 बजे से आजादी के 75 साल पर चर्चा होगी। हम महंगाई, चीन का अतिक्रमण, जाति जनगणना (caste census), बेरोजगारी (Unemployment) आदि पर चर्चा चाहते हैं। अधीर रंजन ने बताया, महिला आरक्षण बिल को इस सत्र में पारित करने की मांग विपक्षी दलों ने उठाई है।'

'इस सरकार में सब कुछ मुमकिन'

केंद्र सरकार के सरप्राइज एलिमेंट पर लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन ने कहा, 'इस सरकार में सब कुछ मुमकिन है। वहीं, एनसीपी (अजित पवार गुट) नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) का कहना है कि हमें उम्मीद है कि महिला आरक्षण विधेयक संसद में पेश होने पर आम सहमति से पारित हो जाएगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story