×

Parliament Special Session: ऐतिहासिक महिला आरक्षण बिल राज्यसभा से भी पास, पक्ष में पड़े 215 वोट, 27 साल का इंतजार ख़त्म

Parliament Special Session : महिला आरक्षण बिल के पक्ष में राज्य सभा में 215 वोट पड़े, वहीं विपक्ष में एक भी वोट नहीं डाला गया। देश की राजनीति में व्यापक असर डालने वाले इस बिल को 20 सितंबर को लोकसभा से दो तिहाई बहुमत के साथ मंजूरी मिली थी।

Jugul Kishor
Report Jugul KishorNewstrack aman
Published on: 21 Sep 2023 4:45 PM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 5:02 PM GMT)

Parliament Special Session : लोकसभा (Lok Sabha) और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान वाला महिला आरक्षण बिल को गुरुवार (21 सितंबर) को राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई। महिला आरक्षण बिल के पक्ष में 215 वोट पड़े, जबकि विपक्ष में एक भी वोट नहीं डाला गया। राज्य सभा में वोटिंग के दौरान सभी सदस्यों ने मल्टीमीडिया डिवाइस के जरिए अपने मत का प्रयोग किया।

देश की राजनीति में व्यापक असर डालने वाले महिला आरक्षण बिल (Women's Reservation Bill) 20 सितंबर, 2023 को लोकसभा से दो तिहाई बहुमत के साथ पास हुआ था। इस बिल को दोनों सदन से मंजूरी मिलने के बाद अब इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलते ही इस विधेयक का नाम 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' (Nari Shakti Vandan Adhiniyam) हो जाएगा।

वोटिंग से पहले PM मोदी ने जताया आभार

राज्य सभा में वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा, 'नारी शक्ति को विशेष सम्मान सिर्फ विधेयक से नहीं मिल रहा। इस विधेयक के प्रति सभी राजनीतिक दलों की सकारात्मक सोच होना, ये हमारे देश की नारी शक्ति को नई ऊर्जा देगा। प्रधानमंत्री ने कहा, महिला नेतृत्व उज्ज्वल भविष्य की गारंटी है। आइए देश को एक मजबूत संदेश दें।'

राज्यसभा -


Live Updates

  • 21 Sep 2023 1:40 PM GMT

    वोटिंग के दौरान राज्यसभा में मौजूद रहेंगे PM मोदी

    राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर वोटिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। यहां बता दें, प्रधानमंत्री इस सदन में वोट नहीं कर सकेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि पीएम मोदी राज्यसभा के सदस्य नहीं हैं। वो लोकसभा के सदस्य हैं।

  • 21 Sep 2023 1:36 PM GMT

    किरेन रिजिजू बोले- सभी करें बिल का समर्थन

    केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने कहा, किसी को भी महिला आरक्षण बिल की आलोचना नहीं करनी चाहिए। यह बिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लाया गया है। सभी को इसकी सराहना करनी चाहिए। इसके समर्थन में सभी को आगे आना चाहिए। 

  • 21 Sep 2023 1:33 PM GMT

    कांग्रेस सांसदों की 33% के भीतर OBC को शामिल करने की मांग

    संसद के विशेष सत्र के दौरान कांग्रेस के कई सांसदों ने 33 प्रतिशत में ही ओबीसी आरक्षण देने और महिला आरक्षण कानून तुरंत लागू करने की मांग उठाते संशोधन दिए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कांग्रेस सांसद नसीर हुसैन, नीरज डांगी, अमी याजनिक, रंजीत रंजन, रजनी पाटिल, फूलो देवी नेताम, राजमणि पटेल, जेबी माथेर, डॉ. एल. हनुमंतैया ने महिलाओं के लिए ओबीसी आरक्षण को 33 फीसदी के भीतर और इसके तत्काल कार्यान्वयन के लिए संशोधन पेश किया है।

  • 21 Sep 2023 12:46 PM GMT

    अश्विनी चौबे का कांग्रेस पर हमला

    केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Union Minister Ashwini Kumar Choubey) ने महिला आरक्षण पर कहा कि, 'यह राजनीतिक एजेंडा कैसे है? कांग्रेस ने 27 साल तक इसे लटकाए रखा। मोदी जी ने महिलाओं के लिए जो किया, वह देश याद रखेगा। उन्होंने कहा, अभी बिल आया है और अभी परीसिमन होगा। जिससे अगर कोई अदालत में चला भी जाए तो बिल वहां से खारिज ना हो जाए।'

  • 21 Sep 2023 12:30 PM GMT

    अर्जुन मुंडा- महिलाओं को आगे बढ़ने का मिलेगा मौका

    केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Union Minister Arjun Munda) ने कहा, 'कल ऐतिहासिक फैसला लोकसभा ने किया। आज राज्यसभा में भी इस पर गंभीरता से चर्चा हो रही है। एक ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ महिलाओं को इस देश में प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।'

  • 21 Sep 2023 12:14 PM GMT

    TMC MP डोला सेन ने ये कहा

    तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद डोला सेन ने बिल को लेकर कहा, 'आपने देखा होगा कि NPR, NRC और CAA पर फैसला कैसे हुआ? किसान बिल (Farmers Bill) पर फैसला कैसे हुआ? ये आप सब ने देखा। पहली बार संसद के इतिहास में मुझे सस्पेंड कर दिया गया। अगर वे महिला आरक्षण विधेयक लागू करते हैं तो हम इसका स्वागत करेंगे।'

  • 21 Sep 2023 12:09 PM GMT

    संसद में तक़रीबन 100 डिब्बे मिठाईयां मंगाई

    राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद मिठाईयां बांटी जाएंगी। करीब 100 डिब्बे मिठाईयां नई संसद भवन में मंगाई गई है। 

  • 21 Sep 2023 11:21 AM GMT

    महिला सांसद PM मोदी से करेंगी मुलाकात

    रिपोर्ट्स की मानें तो थोड़ी देर में सभी महिला सांसद प्रधानमंत्री से उनके कार्यालय में मिलकर उन्हें महिला आरक्षण विधेयक के लिए बधाई देंगी। सभी दलों की महिला सांसद PMO जाएंगी। बीजेपी की सभी महिला सांसद स्मृति ईरानी (Smriti Irani) की अगुआई में मुलाकात करेंगी। 

  • 21 Sep 2023 11:19 AM GMT

    सुकांत मजूमदार- महिलाओं को अधिकार मिलेगा

    महिला आरक्षण बिल (women reservation bill) पर बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, 'महिला आरक्षण बिल लोकसभा से पास हो गया है। राज्यसभा में भी आज पास हो जाएगा। इससे महिलाओं को अधिकार मिलेगा। बिल के लागू होने के बाद से महिलाओं की लोकसभा और राज्यसभा में भागीदारी बढ़ेगी।'

  • 21 Sep 2023 11:10 AM GMT

    कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा- बीजेपी की नीयत साफ नहीं

    महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा (Deependra Singh Hooda) ने कहा, 'इसमें बीजेपी की नीयत साफ नहीं है। अगर, नीयत महिला सशक्तिकरण (women empowerment) की थी तो इसे तुरंत लागू करना चाहिए था। इससे पहले भी जब 2010 या 1979 में महिला आरक्षण बिल आया था तो बीजेपी ने इसका विरोध किया था। आज हम इसे राज्यसभा में आम सहमति से पास कराने की कोशिश कर रहे हैं।'

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story