×

Parliament Special Session: विपक्ष को पीयूष गोयल का पलटवार बोले- इन्हें सिर्फ दिखता है 2G

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र के पहले दिन राज्यसभा में आज विपक्ष के नेता और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे को दरकिनार करने का आरोप लगाया। वे G20 को लेकर भी सरकार पर तंज करने से नहीं चूके।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 18 Sep 2023 11:40 AM GMT
Kharge called G20 as G2, Piyush Goyals counterattack - he only sees 2G
X

खड़गे ने G20 को G2 बताया, पीयूष गोयल का पलटवार- इन्हें सिर्फ दिखता है 2G: Photo- Social Media

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र के पहले दिन राज्यसभा में आज विपक्ष के नेता और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तीखे तेवर में दिखे। उन्होंने केंद्र सरकार पर महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे को दरकिनार करने का आरोप लगाया। वे G20 को लेकर भी सरकार पर तंज करने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि आज महंगाई और बेरोजगारी की समस्या को सुलझाने की जरूरत है मगर इन मुद्दों पर ध्यान देने की जगह हम G2 पर चर्चा करने में ही जुटे हुए हैं। इस पर जब उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने खड़गे को टोका तो उन्होंने जवाब दिया की जीरो तो कमल से ढका हुआ है।

खड़गे गई इस बयान पर राज्यसभा के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने तीखा पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता को G20 का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए। गोयल ने खड़गे को घेरते हुए कहा कि सच्चाई तो यह है कि विपक्ष के नेता को सिर्फ 2G ही दिखता है।

G2 कहने पर धनखड़ ने टोका

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज विभिन्न मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरने का प्रयास किया। G20 की हाल में दिल्ली में हुई बैठक को मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है मगर खड़गे ने इस मुद्दे पर भी मोदी सरकार पर कटाक्ष करने में संकोच नहीं किया। उन्होंने तंज कसते हुए G20 को G2 बताया तो राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने खड़गे को टोक दिया। धनखड़ ने कहा कि यह G2 नहीं बल्कि G20 है। इस पर खड़गे का जवाब था कि जीरो तो कमल से ढका हुआ है। खड़गे ने कहा कि G20 का जो विज्ञापन है, उसमें जीरो के कमल से ढक जाने के कारण यह G2 ही दिखता है। खड़गे के यह कहने पर सभापति धनखड़ ने कहा कि यह टिप्पणी उनके स्तर की नहीं है।

G20 समिट: Photo- Social Media

विपक्ष को कमजोर बनाने की साजिश

खड़गे ने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू हमेशा मजबूत विपक्ष की बात किया करते थे और मजबूत विपक्ष की अनुपस्थिति को वे सिस्टम की कमजोरी के रूप में देखते थे। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मजबूत विपक्ष का होना जरूरी है। खड़गे ने कहा कि आज हालात पूरी तरह बदल चुके हैं और सीबीआई और ईडी के जरिए विपक्ष को कमजोर बनाने की साजिशें रची जा रही हैं। भाजपा कुछ लोगों को अपनी वाशिंग मशीन में डालकर पूरी तरह साफ समझने लगती है।

उन्होंने प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए कहा कि वे संसद में काफी कम नजर आते हैं और जब भी आते हैं तो इसे एक इवेंट बनाकर चले जाते हैं। विशेष मौकों को छोड़कर वे संसद में कभी कोई बयान नहीं दिया करते। अभी तक उन्होंने विशेष मौका को छोड़कर सिर्फ दो मौके पर बयान दिया है। उन्होंने इस मुद्दे को लेकर पंडित नेहरू और मनमोहन से भी पीएम मोदी की तुलना कर डाली।

पीएम मोदी के मणिपुर न जाने पर सवाल

खड़गे ने कहा कि हमने 70 सालों में इस देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाने का प्रयास किया है। नेहरू काल में इस देश की नींव पड़ी और नींव के पत्थर दिखाई नहीं पड़ते। अपने भाषण के दौरान उन्होंने मणिपुर के मुद्दे का जिक्र करते हुए पीएम मोदी के मणिपुर न जाने पर सवाल उठाए।

उन्होंने भाजपा की ओर से विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के नाम पर की जा रही टिप्पणियों को लेकर भी सवाल उठाए। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा हमारे गठबंधन का नाम इंडी बोलते हैं मगर उन्हें समझ लेना चाहिए कि नाम बदलने से कुछ नहीं होता क्योंकि हम इंडिया हैं।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल: Photo- Social Media

पीयूष गोयल ने किया पलटवार

खड़गे की ओर से G20 को लेकर टिप्पणी किए जाने पर सत्ता पक्ष काफी नाराज दिखा। खड़गे के भाषण के दौरान टोकते हुए राज्यसभा के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि मेहरबानी करके G20 का मजाक मत उड़ाइए। उन्होंने कहा कि G20 बहुत बड़ा संगठन है। लेकिन शायद विपक्ष के नेता जो कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं, उनको तो केवल 2G ही दिखता है-वन जी और सन जी। पीयूष गोयल का इशारा राहुल गांधी की ओर था।

गोयल के बयान पर भड़के खड़गे

पीयूष गोयल के यह कहने पर खड़गे भड़क गए और कहा कि मैं ईमानदारी के साथ कहना चाहता हूं कि जब देश की बात आती है तो हम सब लोग एक हैं। मगर बार-बार आप लोग सिर्फ खुद को देशभक्त बताते रहे हैं। सच्चाई तो यह है कि देशभक्त हमारे लोग हैं। जान हमारे लोगों ने दी और मजा आप लोग काट रहे हैं। ऊपर से हमें सिखाने की कोशिश भी की जा रही है।

इसके बाद खड़गे ने एक शेर के साथ अपनी बात समाप्त की। उन्होंने शेर पढ़ा-

हमारी वतन परस्ती के अनगिनत तारीखें हैं

बेशुमार किस्सा है..

हो भी क्यों न

वतन से मोहब्बत

ये तो हमारे ईमान का हिस्सा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story