×

Parliament Special Session: 'भारत' पर संग्राम के बीच INDIA गठबंधन की बैठक, कांग्रेस बोली- BJP हमारी एकता से नर्वस

Parliament Special Session: सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाया है। सेशन 18 से 22 सितंबर तक होना है। हालांकि, विशेष सत्र के एजेंडे पर मोदी सरकार ने अभी कुछ स्पष्ट नहीं किया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 Sep 2023 3:56 PM GMT (Updated on: 5 Sep 2023 5:02 PM GMT)
Parliament Special Session: भारत पर संग्राम के बीच INDIA गठबंधन की बैठक, कांग्रेस बोली- BJP हमारी एकता से नर्वस
X
india alliance meeting (Social Media)

Congress On Parliament Special Session: केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र को लेकर कांग्रेस पार्टी तैयारियों में जुट गई है। कांग्रेस संसदीय दल (congress parliamentary party) की प्रमुख सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की अगुवाई में मंगलवार (5 सितंबर) को संसदीय रणनीति समूह की बैठक हुई। मीटिंग के बाद कांग्रेस ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि, इन्होंने देश को अंधकार में रखा है।

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई (Gaurav Gogoi) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को बताया कि बैठक में देश के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि, 'बैठक में आर्थिक समस्या, महंगाई, बेरोजगारी, हिमाचल प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा और मणिपुर के हालात तथा अडानी ग्रुप जैसे मामले रहे।'

विपक्षी गठबंधन INDIA की मीटिंग

गौरतलब है ये मीटिंग ऐसे समय आयोजित हुई है जब देश में 'इंडिया' की जगह 'भारत' नाम पर राजनीतिक घमासान मचा है। देश का नाम 'भारत' किए जाने पर विमर्श जारी है। कांग्रेस की बैठक के ठीक बाद विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) की बैठक हुई।

बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल?

INDIA गठबंधन की बैठक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई है। इंडिया अलायंस की इस डिनर बैठक में जेडीयू सांसद ललन सिंह (JDU MP Lalan Singh), टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन (TMC leader Derek O'Brien), एनसीपी नेता सुप्रिया सुले (NCP MP Supriya Sule), शिवसेना (यूबीटी) से संजय राउत, सपा नेता रामगोपाल यादव, DMK नेता टी.आर. बालू, AAP सांसद संजय सिंह और JMM नेता महुआ माजी शामिल हुए।

'हम पीएम मोदी चालीसा के लिए नहीं बैठेंगे'

कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश (Congress General Secretary Jairam Ramesh) ने कहा कि, 'संसद के विशेष सत्र की जानकारी पहले से दी जाती है। मगर, हमें कोई जानकारी नहीं मिली है। हम सत्र में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन इसमें जनता के मुद्दे पर भी चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा, हम पीएम मोदी चालीसा के लिए नहीं बैठेंगे। रमेश ने कहा, क्या हम पीएम का गुणगान करने और वाहवाही के लिए हैं? हम सरकार से मांग करेंगे कि पार्लियामेंट के एजेंडे की जानकारी दी जाए। जैसा 5 अगस्त 2019 को हुआ (अनुच्छेद-370 हटाने का फैसला) वैसा ना हो।'

'भारत और इंडिया एक सिक्के के ही दो पहलू'

कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल (Congress MP Shakti Singh Gohil) ने INDIA के स्थान पर 'भारत' नाम के इस्तेमाल को लेकर कहा कि, 'बीजेपी 'इंडिया' गठबंधन से नवर्स है। संविधान के अनुच्छेद-1 में के अनुसार, 'इंडिया भारत है। हमारे गठबंधन ने क्या कहा? जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया। गोहिल कहते हैं, भारत और इंडिया एक सिक्के के ही दो पहलू है? कौन अलग कर रहा है?

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story