31 जनवरी से शुरू होगा संसद का सत्र, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा आम बजट

aman
By aman
Published on: 3 Jan 2017 8:31 AM GMT
31 जनवरी से शुरू होगा संसद का सत्र, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा आम बजट
X
12 जुलाई से शुरू हो सकता है संसद का मानसून सत्र, विपक्ष किसान आंदोलन पर कर सकती है हंगामा

नई दिल्ली: संसदीय मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) की मंगलवार को संसद भवन में बैठक हुई। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। गौरतलब है कि अब तक बजट सत्र फरवरी के आखिरी सप्ताह में बुलाया जाता रहा है। लेकिन इस साल बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। बजट का पहला सत्र 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा। 31 जनवरी को राष्ट्रपति संसद के दोनों सत्रों को संबोधित करेंगे।

इसलिए सरकार पहले बुला रही बजट सत्र

केंद्र सरकार बजट सत्र को पहले बुला रही। क्योंकि सरकार चाहती है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए धन का आवंटन एक अप्रैल से हो जाए। इसी समय से वित्त वर्ष की शुरुआत होती है। बजट सत्र को लेकर हुए बैठक की अध्यक्षता गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की। बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार सहित अन्य नेता मौजूद थे।

राज्यों के साथ विमर्श कर सकते हैं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री अरुण जेटली चार जनवरी को जीएसटी परिषद की बैठक समाप्त होने के बाद राज्यों के साथ बजट पूर्व विमर्श कर सकते हैं। अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद की दो दिवसीय बैठक मंगलवार से शुरू होगी। इसमें करदाताओं पर नियंत्रण के जटिल मुद्दे पर विचार किया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story