×

Parliament Winter Session: शीतकालीन सत्र का आज सातवां दिन, लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही जारी

Parliament Winter Session 2023:विधेयकों के पास होने के बाद अब जम्मू कश्मीर विधानसभा में सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो जाएंगी। इनमें 43 जम्मू और 47 सीटें कश्मीर रीजन में होंगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Dec 2023 2:02 AM GMT (Updated on: 12 Dec 2023 6:01 AM GMT)
Parliament Winter Session
X

Parliament Winter Session (photo: social media )

Parliament Winter Session 2023: 17वीं लोकसभा के आखिरी शीतकालीन सत्र का आज यानी मंगलवार 12 दिसंबर को सातवां दिन है। लोकसभा और राज्यसभा दोनों की कार्रवाही सुबह 11 बजे से शुरू हो गई है। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सोमवार को उच्च सदन में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश किया था। दोनों विधेयकों को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी है। लोकसभा से भी दोनों बिल पास हो चुके हैं।

इन दोनों विधेयकों के पास होने के बाद अब जम्मू कश्मीर विधानसभा में सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो जाएंगी। इनमें 43 जम्मू और 47 सीटें कश्मीर रीजन में होंगी। वहीं 24 सीटें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के लिए रिजर्व की गई हैं। इन्हीं विधेयकों के तहत संसद में कश्मीरी पंडितों के लिए दो और पाक अधिकृत कश्मीर के विस्थापितों के लिए 1 सीट रिजर्व होंगी।

लोकसभा में अमित शाह पेश करेंगे पांच विधेयक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा में आज पांच महत्वपूर्ण विधेयक पेश करेंगे। पहला बिल पुडुचेरी विधानसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण से संबंधित है, जबकि दूसरा विधेयक जम्मू कश्मीर विधानसभा के परिचालन के समय वहां भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था से संबंधित है। इसके अलावा तीन बिल सीआरपीसी संशोधन बिल हैं।

दरअसल, केंद्र ने मानसून सत्र के दौरान 11 अगस्त को लोकसभा में भारतीय न्याय संहिता विधेयक, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम विधेयक पेश किया था। ये तीनों बिल आपराधिक प्रक्रिया संहिता अधिनियम, 1898, भारतीय दंड संहिता, 1860 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 का स्थान लेंगे। उस दौरान इन तीनों बिलों को संसदीय कमेटी के पास संशोधन के लिए भेज दिया गया था। संशोधन के बाद इन बिलों को आज फिर लोकसभा में पेश किया जाएगा।

धीरज साहू और कश्मीर मुद्दे पर हो सकता है हंगामा

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी में करोड़ों का कैश मिला है। अधिकारियों ने अब तक 354 करोड़ की नकदी मिलने की पुष्टि की है। बीजेपी इसे लेकर लगातार कांग्रेस पर हमलावर है। संसद में आज इस मुद्दे पर हंगामा देखने को मिल सकता है। इसके अलावा सोमवार को आर्टिकल 370 पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर भी पक्ष-विपक्ष में तकरार देखने को मिल सकती है।

राज्यसभा में सोमवार को खूब हुआ हंगामा

शीतकालीन सत्र के छठे दिन राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। दरअसल, सोमवार को बाहर जहां सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 370 पर बड़ा फैसला सुनाते हुए मोदी सरकार के फैसले को बरकरार रखा। वहीं लोकसभा से पारित होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश किया। इस पर चर्चा के दौरान उच्च सदन में जमकर हंगामा हुआ। डीएमके सांसद एम अब्दुल्ला और राजद सांसद मनोज झा के बयान ने सदन के पारा चढ़ा दिया था।

राज्यसभा में चर्चा के दौरान कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने का विरोध कर रहे विपक्ष को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चेतावनी देते हुए कहा कि गलती किसी से भी हो सकती है। लौट आइए, नहीं तो, जितने हो उतने भी नहीं बचोगे। शाह ने कहा कि कांग्रेस अब भी 370 हटाने के फैसले का गलत बता रही है। वह कभी अच्छे काम का समर्थन नहीं करती। गृह मंत्री के बोलने के दौरान राज्यसभा से सभी विपक्षी सांसदों ने वॉकआउट कर दिया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story