×

Parliament Winter Session 2023: संसद की कार्यवाही शुरू, राज्यसभा सांसद राघव चड्डा की सदस्यता बहाल

Parliament Winter Session 2023: तृणमुल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश फॉर क्वेरी आरोपों की जांच के बाद एथिक्ट कमेटी की रिपोर्ट आज ही लोकसभा में पेश होगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Dec 2023 9:15 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2023 9:58 AM GMT)
Parliament Winter Session (Photo: Social Media)
X

Parliament Winter Session (Photo: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Parliament Winter Session 2023: 17वीं लोकसभा का आखिरी शीतकालीन सत्र आज यानी सोमवार 4 दिसंबर से शुरू हो गया। सत्र के शुरू होते हुए विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। जिसके बाद लोकसभा स्पीकार ओम बिरला ने 12 बजे तक के लिए सदन को स्थगित कर दिया। 12 बजे सत्र दोबारा शुरू हुआ तो विपक्षी सांसदों ने फिर हंगामा करना शुरू कर दिया, जिसके बाद सदन को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले लोकसभा में एनडीए के सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया। पीएम की मौजूदगी में बीजेपी सांसदों ने 'तीसरी बार मोदी सरकार' और 'बार-बार मोदी सरकार' के नारे लगाए।

पीएम मोदी ने विपक्ष को हार से सीख लेने की दी सलाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीत सत्र शुरू होने से पहले चुनाव नतीजों पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि देश ने नकारात्मकता को नकारा है। विपक्ष के लिए यह सुनहरा मौका है, पराजय का गुस्सा निकालने के बजाए इस पराजय से सीख लेकर पिछले 9 साल से चलाए जा रही नकारात्मकता को पीछे छोड़कर वे सकारात्मकता के साथ आगे बढेंगे तो देश उनकी तरफ देखने का दृष्टिकोण बदलेगा। उनके लिए नया द्वार खुल सकता है। हर किसी का भविष्य उज्जवल है, किसी को निराश होने की जरूरत है। पीएम मोदी ने आगे कहा, हताशा निराशा होगी, लेकिन बाहर की पराजय का गुस्सा सदन में मत निकालिए। विरोध के लिए विरोध का तरीका सोचिये, जो नफरत पैदा हुई है, हो सकता है वो मोहब्बत में बदल जाए।

एथिक्स कमेटी लोकसभा में पेश कर सकती है रिपोर्ट

संसद का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा। 19 दिन तक चलने वाले इस सेशन में 15 बैठकें होंगी। चार राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजे आने के अगले ही दिन आरंभ हुए शीत सत्र के हंगामेदार होने के आसार पहले से थे। तृणमुल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश फॉर क्वेरी आरोपों की जांच के बाद एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आज लोकसभा में पेश हो सकती है। झारखंड से सांसद निशिकांत दुबे ने सत्र शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर एक क्रिप्टिक पोस्ट किया है। भाजपा सांसद ने लिखा है - आज मेरे संसदीय जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन है। आज शुरुआत माता-पिता जी का आशीर्वाद लेकर किया।

दरअसल, निशिकांत दुबे ने ही बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश फॉर क्वेरी मामले में मोर्चा खोला था। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष को खत लिखकर महुआ पर कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के कहने पर संसद में गौतम अडानी और पीएम नरेंद्र मोदी पर लगातार हमले करने का आरोप लगाया था। उन्होंने दावा किया था कि इसके बदले टीएमसी सांसद को गिफ्ट्स मिले थे।

एथिक्स कमेटी पर बोले सांसद शाशि थरूर

वहीं, एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश होने पर कांग्रेस के वरिष्ट नेता और सांसद शशि थरूर ने संसद भवन के बाहर मीडिया से बात करते हुए काह कि जब उन्होंने टेबल पर कागजात रखे तो एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट दाखिल करने की बात छोड़ दी गई। हमारे पास इस बारे में कई बुनियादी सवाल हैं। निष्कासन से जुड़ी किसी भी प्रक्रिया में, सभी पक्षों को सुनने के लिए गवाहों से जिरह का अवसर होना चाहिए। यदि कोई सांसद उन आधारों पर सरकार की आलोचना करता है, जो प्रमाणित नहीं हुए हैं और उन आरोपों के आधार पर जो किसी भी अदालत में टिक नहीं पाएंगे कानून, तो हमें वास्तविक परेशानी है कि संसदीय प्रणाली कैसे काम कर रही है। थरूर ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि सरकार इस पर पुनर्विचार कर रही है।

2 दिसंबर को हुई थी सर्वदलीय हैठक

संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर शनिवार 2 दिसंबर को केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। जिसमें 23 पार्टियों के 30 नेता शामिल हुए थे। बैठक में विपक्षी नेताओं ने क्रिमिनल कानून के अंग्रेजी नामकरण की मांग, महंगाई, जांच एजेंसियों के दुरूपयोग और मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठाया था। इस दौरान संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष से सदन को सुचारू रूप से चलने देने का अनुरोध किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story