×

Parliament Winter Session 2023: संसद में शीत सत्र का आज दूसरा दिन, लोकसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल हुआ पेश

Parliament Winter Session 2023: सोमवार को सत्र के पहले दिन विपक्षी सांसदों के भारी हंगामे के कारण न तो रिपोर्ट पेश की जा सकी और न ही चर्चा हो पाई।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Dec 2023 6:07 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2023 9:27 AM GMT)
Parliament Winter Session 2023 (Photo:Social Media)
X

Parliament Winter Session 2023 (Photo:Social Media)

Parliament Winter Session 2023: 17वीं लोकसभा के आखिरी शीतकालीन सत्र का आज यानी मंगलवार 5 दिसंबर को दूसरा दिन है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बिल के पास होने पर संसद में कश्मीरी पंडितों के लिए दो और पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) से विस्थापितों के लिए एक सीट रिजर्व होगी। आज टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश फॉर क्वेरी मामले की जांच करने वाली एथिक्स कमेटी भी अपनी रिपोर्ट लोकसभा में पेश कर सकती है। कल यानी सोमवार को सत्र के पहले दिन विपक्षी सांसदों के भारी हंगामे के कारण न तो रिपोर्ट पेश की जा सकी और न ही चर्चा हो पाई।

मंगलवार को दूसरे दिन का सत्र शुरू होने से पहले राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में INDIA गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई। इससे पहले सोमवार को पहले दिन की कार्यवाही खत्म होने के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था कि महुआ मोइत्रा को परेशान करने और निशाना बनाने के लिए राजनीतिक साजिश हुई है। सरकार उन्हें निलंबित या निष्कासित करेगी। हम इसका विरोध करेंगे। हम चाहते हैं कि टीएमसी सांसद को उन पर लगाए गए आरोपों पर जवाब देने का मौका मिले।

संसद पहुंची महुआ ने क्या कहा ?

संसद के शीतकालीन सत्र में सबसे अधिक चर्चा टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को लेकर है। पूरा विपक्ष इस मामले में उनके साथ खड़ा नजर आ रहा है। मंगलवार को सत्र के दूसरे दिन सदन में जाने के दौरान टीएमसी सांसद ने इस संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि देखते हैं, मुझे नहीं पता कि वे इसे रखेंगे या नहीं।

निशिकांत दुबे ने की थी महुआ की शिकायत

झारखंड के गोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश फॉर क्वेरी मामले में मोर्चा खोला था। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष को खत लिखकर महुआ पर कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के कहने पर संसद में गौतम अडानी और पीएम नरेंद्र मोदी पर लगातार हमले करने का आरोप लगाया था। उन्होंने दावा किया था कि इसके बदले टीएमसी सांसद को गिफ्ट्स मिले थे। इन आरोपों की जांच का जिम्मा लोकसभा की एथिक्ट कमेटी को दिया गया था, जिसकी अध्यक्षता भाजपा सांसद विजय सोनकर कर रहे थे। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में महुआ को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश की है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story