×

Parliament Winter Session: शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन, राज्यसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक पेश करेंगे अमित शाह

Parliament Winter Session: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा में आज जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Dec 2023 2:03 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2023 2:22 AM GMT)
Parliament Winter Session (Photo:Social Media)
X

Parliament Winter Session (Photo:Social Media)

Parliament Winter Session. 17वीं लोकसभा के आखिरी शीतकालीन सत्र का आज यानी सोमवार 11 दिसंबर को छठा दिन है। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह राज्यसभा में आज जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे। ये दोनों विधेयक इससे पहले लोकसभा से पारित हो चुके हैं। इन विधेयकों पर चर्चा के दौरान देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के कश्मीर नीति को लेकर भाजपा और विपक्षी सांसदों के बीच गरमागहम बहस देखने को मिली थी।

शुक्रवार को लोकसभा में बहस के दौरान अमित शाह ने विपक्ष के हमलों का करारा जवाब देते हुए कहा था कि कश्मीर में 45 हजार लोगों की मौत का जिम्मेदार अनुच्छेद 370 था, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उखाड़ फेंका। दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर के स्पेशल स्टेटस पर आज सुप्रीम कोर्ट में भी महत्वपूर्ण सुनवाई होनी है। आर्टिकल 370 को हटाना सही था या गलत इस पर देश की सर्वोच्च अदालत फैसला सुना सकती है।

महुआ मोइत्रा को लेकर हो सकता है हंगामा

शुक्रवार को कैश फॉर क्वेरी मामले की जांच करने वाली एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर तृणमुल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। जिसका इंडिया गठबंधन के सभी सांसदों ने कड़ा विरोध किया था और संसद के बाहर प्रदर्शन किया था। विपक्ष का आरोप है कि न ही महुआ को अपना पक्ष रखने दिया गया और न ही कमेटी की रिपोर्ट को पढ़ने का समय दिया गया है। ऐसे में इस मुद्दे पर आज संसद में हंगामा होने के आसार हैं।

दूसरी तरफ महुआ मोइत्रा इस मामले को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गई हैं। उन्होंने कैश फॉर क्वेरी मामले को झूठा करार देते हुए बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे और अपने पूर्व प्रेमी जय अनंत देहाद्राई पर झूठे आरोप के जरिए उनकी छवि धूमिल करे करने का आरोप लगाया है। महुआ की याचिका पर आज अदालत में सुनवाई होनी है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story