×

Parliament Winter Session: ‘कश्मीर की तरह भाजपा कहीं दक्षिण के राज्यों को भी UT न बना दे’, संसद में डीएमके सांसद के बयान पर बवाल

Parliament Winter Session: कांग्रेस के निराशानजक प्रदर्शन से विपक्षी इंडिया अलायंस में खलबली मच गई है। इन सबके बीच तमिलनाडु से आने वाले डीएमके के एक सांसद ने संसद में ऐसा बयान दिया है, जिस पर बवाल खड़ा हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Dec 2023 3:26 AM GMT
DMK MP statement
X

DMK MP statement (PHOTO: social media )

Parliament Winter Session: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजे आने के बाद से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के खेमे में जबरदस्त उत्साह है। पार्टी इन नतीजों को 2024 के लिए एक शुभ संदेश के तौर पर देख रही है। वहीं, कांग्रेस के निराशानजक प्रदर्शन से विपक्षी इंडिया अलायंस में खलबली मच गई है। इन सबके बीच तमिलनाडु से आने वाले डीएमके के एक सांसद ने संसद में ऐसा बयान दिया है, जिस पर बवाल खड़ा हो गया है।

तमिलनाडु की धर्मपुरी सीट से लोकसभा सांसद डॉ. सेंथिल कुमार ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की जीत पर बेहद ही विवादित प्रतिक्रिया दी है। मंगलवार को सदन में उन्होंने कहा कि भाजपा की ताकत हिंदी बेल्ट के उन राज्यों में जीतने की है, जिन्हें हम आमतौर पर गौमूत्र राज्य कहते हैं। दक्षिण के राज्यो में बीजेपी को घुसने नहीं दिया गया है।

इसके आगे डीएमके सांसद कहते हैं, यह खतरा जरूर है कि कश्मीर की ही तरह भाजपा दक्षिण भारत के राज्यों को कहीं केंद्र शासित प्रदेश न बना दे, क्योंकि वे वहां जीत नहीं सकते तो उसे यूटी बनाकर राज्यपाल के जरिए शासन कर सकते हैं। सेंथिल के इस बयान पर शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन संसद में हंगामा होना तय माना जा रहा है।

डीएमके पर हमलावर हुई बीजेपी

डीएमके सांसद के बयान पर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई है। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यह सनातनी परंपरा का बहुत बड़ा निरादर है। सनातनी परंपरा और सनातनियों का इस तरहा का अपमान देश बर्दाश्त नहीं करेगा। चाहे DMK हो या कोई भी, जो देश की आस्था के साथ खिलवाड़ करेगा उसे जनता मुंहतोड़ जवाब देगी। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि स प्रकार की गंदी बातें करने वाले लोग, जो सनातन को गाली देते थे उन्हें अभी आधा तमाचा लगा है, थोड़े दिन बाद पूरा लगेगा।

गौ, गंगा, गीता, गायत्री का अपमान देश नहीं सहेगा। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस बयान को लेकर राहुल गांधी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी 'मोहब्बत की दुकान' खोलने के बाद उत्तर और दक्षिण भारत को लड़ाने की कोशिश कर रहे हैं। अब,वे (राहुल गांधी) उन्हें (सेंथिलकुमार) माफी मांगने के लिए मजबूर कर रहे हैं, इसका मतलब यह है कि जब स्टालिन के बेटे ने 'सनातन धर्म' को खत्म करने की बात कही थी तब राहुल गांधी इससे सहमत थे।


कांग्रेस ने बयान से किया किनारा

तमिलनाडु सीएम के बेटे उदयनिधि स्टालिन की ओर से कुछ माह पहले सनातन धर्म के खिलाफ आई एक बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी ने देश में भूचाल ला दिया था। इंडिया गठबंधन में असहज स्थिति पैदा हो गई थी। वहीं कांग्रेस में भी इस पर दो राय था, जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा। ऐसे में ताजा बयान के बाद कांग्रेस सतर्क नजर आ रही है।

लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस बात से हमारा कोई लेना-देना नहीं है। हम गौमाता की पूजा करते हैं। वहीं, कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि DMK के नेताओं की अगर यही हरकतें रही और सनातन धर्म के खिलाफ वे ऐसी ही बकवास करते रहे तो गौमूत्र वाले राज्यों में ही नहीं सांड वाले राज्यों में भी भाजपा का परचम लहरा जाएगा।


विवाद के बाद डीएमके सांसद की आई सफाई

मामला तूल पकड़ने के बाद डीएमके सांसद सेंथिल कुमार ने अपने बयान पर सफाई दी है। जब मैंने सदन के अंदर बयान दिया तो उस समय गृह मंत्री और भाजपा सदस्य वहां मौजूद थे। यह कोई विवादास्पद बयान नहीं है। अगर किसी को बुरा लगा है तो अगली बार मैं इसका इस्तेमाल करने से बचने की कोशिश करूंगा।

मैं यह बताने के लिए दूसरे शब्द का इस्तेमाल करूंगा कि भाजपा वोट हासिल करने में कहां मजबूत है। एक तरफ जहां कांग्रेस समेत अधिकांश विपक्षी दल सेंथिल के बयान के विरोध में हैं तो वहीं इंडिया गठबंधन में शामिल एमडीएमके ने इसका समर्थन किया है। सांसद वाइको ने कहा कि मैं उनके बयान से सहमत हूं, वे सही हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story