×

Parliament Winter Session: शीतकालीन सत्र से पहले मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Parliament Winter Session: संसद में 37 विधेयक लंबित हैं, इनमें 12 विधेयक इस शीतकालीन सत्र में पारित हो सकते हैं। इनमें आईपीसी, सीआरपीसी और एविडेंस एक्ट को बदलने वाले विधेयक भी शामिल हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 2 Dec 2023 5:23 AM GMT
Parliament Winter Session
X

Parliament Winter Session (photo: social media )

Parliament Winter Session: संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले सरकार ने आज यानि शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी द्वारा बुलाई गई इस सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक पार्टियों के सदन के नेता शामिल होंगे। बैठक का उद्देश्य शीतकालीन सत्र को सुचारू ढंग से चलाने के लिए रणनीति बनाना और विधायी एजेंडा तय करना है।

बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत सोमवार यानी 4 दिसंबर से होगी और यह 22 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान 19 दिनों में 15 दिन सदन की बैठक होगी।

इन विधेयकों पर शीतकालीन सत्र में हो सकती है चर्चा

आज की सर्वदलीय बैठक में भाजपा की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल शामिल होंगे। बता दें कि संसद में 37 विधेयक लंबित हैं, इनमें 12 विधेयक इस शीतकालीन सत्र में पारित हो सकते हैं। इनमें आईपीसी, सीआरपीसी और एविडेंस एक्ट को बदलने वाले विधेयक भी शामिल हैं। इनके अलावा मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित विधेयक पर भी इस सत्र में चर्चा हो सकती है। इस विधेयक के पारित होने के बाद चुनाव आयुक्त का स्टेटस कैबिनेट सचिव स्तर का हो जाएगा, जबकि अभी चुनाव आयुक्त का स्टेटस सुप्रीम कोर्ट के जज के बराबर माना जाता है।

एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट भी होगी पेश

शीतकालीन सत्र के दौरान टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोपों पर संसद की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश की जाएगी, इस पर भी सभी की निगाहें रहेंगी। इस रिपोर्ट को एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष विनोद सोनकर संसद के पटल पर रखेंगे। इस मामले में महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता छीनने की मांग की जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story