×

Parliament Winter Session: शीत सत्र का आज नौवां दिन, लोकसभा से कांग्रेस के पांच सांसद और राज्यसभा से टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन निलंबित

Parliament Winter Session: राज्यसभा में हंगामा कर रहे टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन को सभापति धनखड़ ने पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। वहीं, पीएम मोदी ने कल की घटना पर सीनियर मंत्रियों के साथ बैठक की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Dec 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 10:37 AM GMT)
Parliament Winter Session: शीत सत्र का आज नौवां दिन, लोकसभा से कांग्रेस के पांच सांसद और राज्यसभा से टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन निलंबित
X

Parliament Winter Session: शीतकालीन सत्र के नौवें दिन सुबह 11 बजे संसद की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों ने पार्लियामेंट की सुरक्षा में लगी सेंध का मुद्दा उठाते हुए हंगामा करना शुुरू कर दिया। जिसके कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। जैसे ही सदन की बैठक शुरू हुई कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्य नारे लगाते हुए सदन के बीचों-बीच आ गए। हंगामे के चलते लोकसभा अध्यक्ष ने कार्रवाई दो बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी। दो बजे के बाद कार्यवाही जब फिर से शुरू हुई तो एकबार फिर विपक्ष की ओर से हंगामा किया जाने लगा। जिसके बाद पांच सांसदों को निलंबित कर दिया गया।

वहीं, राज्यसभा में वेल में आकर हंगामा कर रहे टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन के रवैये से नाराज होकर सभापति जगदीप धनखड़ ने उन्हें पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया। इसके बाद हाउस को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। दोबारा कार्यवाही शुरू होते ही एकबार फिर विपक्षी सदस्य हंगामा करने लगे, जिसके बाद दोपहर दो बजे तक के लिए उच्च सदन को स्थगित कर दिया गया। इसके बाद जब कार्यवाही शुरू हुई तो निलंबित सांसद डेरेक ओब्रायन फिर से सदन में आकर नारेबाजी करने लगा, जिसके बाद सभापति ने हाउस को फिर से स्थगित कर दिया।

कांग्रेस के पांच लोकसभा सांसद निलंबित

राज्यसभा के बाद लोकसभा में भी हंगामा कर रहे सांसदों पर सख्ती बरती गई है। कांग्रेस के पांच लोकसभा सांसदों- टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, एस. जोथिमणि, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को "अपमानजनक व्यवहार" के लिए शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इन सांसदों को बचे हुए सेशन से निलंबित करने का प्रस्ताव रखा, जिसे स्पीकर ने स्वीकार कर लिया।

लोकसभा में रक्षा मंत्री ने दिया बयान

लोकसभा में बुधवार को हुई घटना पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि सभी ने कल की घटना की निंदा की है। स्पीकर ने मामले का संज्ञान लिया है। हमें सतर्क रहना होगा कि हम संसद में दाखिल होने के लिए किसे पास मुहैया कराते हैं। सांसदों को ध्यान रखना होगा कि ऐसे लोगों को पास न दें जो अराजक माहौल पैदा कर सकें। भविष्य में सारी सावधानी बरती जाएगी।

विपक्ष ने अमित शाह से मांगा इस्तीफा

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसद कल की घटना को लेकर हंगामा करने लगे। उनकी ओर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की जा रही थी। स्पीकर ओम बिरला ने इस पर सभी सांसदों से शांति बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि कल की हुई घटना से सभी चिंतित हैं, ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और इस पर चर्चा की जाएगी। बिरला ने सभी को विश्वास दिलाया कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है।

राज्यसभा में ओपी धनखड़ ने खोया आपा

लोकसभा की तरह राज्यसभा में भी संसद की सुरक्षा में हुई चूक का मामला विपक्षी सांसदों ने प्रमुखता से उठाया। सदन की कार्यवाही शुरू होती ही विपक्षी सांसद हंगामा करने लगे। टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन तो नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए। सभापति जगदीप धनखड़ ने उन्हें अपनी सीट पर जाने को कहा। उनके न मानने पर उन्होंने टीएमसी सांसद को सदन से बाहर जाने को कह दिया। सभापति धनखड़ ने नाराजगी भरे स्वर में डेरेक ओब्रायन से कहा, आप क्या कर रहे हैं, आप विशेषाधिकार का उल्लंघन कर रहे हैं। आपका व्यवहार देखकर मेरा सिर शर्म से झुक रहा है। इसके बाद उन्होंने सदन को स्थगित कर दिया।

विपक्ष के निशाने पर मोदी-शाह

संसद में हुई घटना को लेकर विपक्ष के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इतनी बड़ी घटना हो गई और अभी तक प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से कोई बयान नहीं आया है। इस घटना पर गहन चर्चा होनी चाहिए। वहीं, शिवसेना यूबीटी की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस घटना को शर्मनाक बताया है। उन्होंने कहा यह गंभीर सुरक्षा उल्लंघन है। देश के गृह मंत्री अमित शाह को स्पष्टीकरण देना चाहिए। आखिर 22 पहले हुई इस घटना से हमने क्या सीखा ?

पीएम मोदी ने सीनियर मंत्रियों के साथ की बैठक

संसद पर हुए आतंकी हमले के बरसी के दिन हुई इस घटना से केंद्र सरकार की काफी किरकिरी हुई है। राष्ट्र सुरक्षा को सबसे बड़ा मुद्दा बनाने वाली भारतीय जनता पार्टी के लिए कल की घटना काफी असहज करने वाली रही क्योंकि लोकसभा के अंदर जो दो आरोपी घुसे थे उन्हें पार्टी के ही एक सांसद के पास पर एंट्री मिली थी। संसद की सुरक्षा में लगी सेंध को पीएम मोदी ने गंभीरता से लिया है।

इस मसले पर आज उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और अनुराग ठाकुर के साथ बैठक की। दरअसल, कल यानी बुधवार को जिस समय ये घटना हुई, उस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आयोजित शपथग्रहण समारोह में शामिल होने गए थे। इसलिए इनमें से कोई भी घटना के वक्त सदन में मौजूद नहीं था।

8 सुरक्षाकर्मियों पर गिरी गाज

संसद की सुरक्षा में चूक की घटना पर संसद सचिवालय ने कड़ा एक्शन लिया है। सचिवालय की ओर से घटना के दिन सुरक्षा में तैनात 8 सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड करने का फरमान जारी किया गया है। इनके नाम रामपाल, अरविंद, वीर दास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित और नरेंद्र हैं।बता दें कि इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कर रही है। सात में से छह आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सभी आरोपियों पर यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story