×

पारसी समुदाय ने धूमधाम से मनाया 'नवरोज', अन्य समुदाय ने भी दी बधाई

पारसी समुदाय ने गुरुवार को अपना नव वर्ष 'नवरोज' धार्मिक उल्लास, पारंपरिक धूमधाम और दावतों के साथ मनाया। दुनिया भर में पारसी समुदाय के लोगों की संख्या 68,000 है। दिन की शुरुआत भोर में स्नानऔर  प्रार्थना से हुई।

priyankajoshi
Published on: 17 Aug 2017 3:10 PM GMT
पारसी समुदाय ने धूमधाम से मनाया नवरोज, अन्य समुदाय ने भी दी बधाई
X

मुंबई : पारसी समुदाय ने गुरुवार को अपना नव वर्ष 'नवरोज' धार्मिक उल्लास, पारंपरिक धूमधाम और दावतों के साथ मनाया। दुनिया भर में पारसी समुदाय के लोगों की संख्या 68,000 है। दिन की शुरुआत भोर में स्नानऔर प्रार्थना से हुई। लोगों ने अपने घरों को धूप जलाकर शुद्ध किया। इस मौके पर खास तौर से तैयार किए गए पारंपरिक परिधान भी पहने।

दादर की पारसी कॉलोनी में रहने वाले फिटनेस सलाहकार अरनाज आर. ईरानी ने कहा, 'हमने पारंपरिक नाश्ता 'सेव-रावो-मीठा दही' खाया और पूरे परिवार ने एक दूसरे को शुभकामना दी।'

बाद में परिवार पास के पवित्र अग्नि मंदिर में गया और प्रार्थना की, एक-दूसरे को गले लगाकर नवरोज की शुभकामनाएं दीं और मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

कई तरह के पकवान शामिल

ईरानी ने कहा इसके बाद दोपहर का भोजन किया गया। इसमें स्वादिष्ट लाल मछली पाटिया, सल्ली मारघी, सल्ली-बोटी, पीली दाल चावल, पारसी शैली का चिकन और मटन की बिरयानी और कई तरह के पेय व इसके साथ कई तरह की मिठाइयां भी शामिल रहीं।

लोगों ने भी दी बधाई

नवरोज की पूर्व संध्या पर बुधवार को समारोह में पारसी समुदाय के युवकों ने पार्टी का आयोजन किया और बाद में दिवंगत आत्माओं के लिए अगियारी (पवित्र अग्नि मंदिर) जाकर प्रार्थना की। इसके साथ ही पूर्वजों को याद करने की दस दिनों की रस्म समाप्त हुई। अन्य समुदाय के लोग भी पारसी परिवारों से मिलने गए और उन्हें नवरोज की बधाई दी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story