पाकिस्तानियों को अवैध रूप से भारत में बसाता था परवेज, बेंगलुरु में गिरफ्तार

Pakistan: प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि परवेज ने कथित रूप से हिंदू पहचान के तहत कम से कम पांच परिवारों को भारत में बसने में मदद की।

Neel Mani Lal
Published on: 7 Oct 2024 11:00 AM GMT
Pakistan News
X

Pakistan News (Pic: Social Media)

Pakistan: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पाकिस्तानियों को अवैध रूप से बसाने में कथित रूप से मदद करने के आरोप में उत्तर प्रदेश के एक 55 वर्षीय व्यक्ति को बेंगलुरु में गिरफ्तार किया गया है। उसने 22 पाकिस्तानी नागरिकों को अवैध रूप से भारत में घुसने में मदद की है। मुंबई में रहने वाले उत्तर प्रदेश के मूल निवासी परवेज अहमद उर्फ फरवेज को 5 अक्टूबर को बंगलुरु की जिगनी पुलिस ने दो पाकिस्तानी परिवारों की मदद करने के लिए क्रांतिवीर सांगोली रायन्ना रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर गिरफ्तार किया था। इन दो पाकिस्तानी परिवारों को पिछले सप्ताह बेंगलुरु में अवैध रूप से रहने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

हिन्दू आइडेंटिटी देता था

प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि परवेज ने कथित रूप से हिंदू पहचान के तहत कम से कम पांच परिवारों को भारत में बसने में मदद की। पुलिस को संदेह है कि उसने मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में अन्य विदेशी नागरिकों को बसाने में भी मदद की होगी। 29 सितंबर को जिगनी पुलिस ने चार लोगों के एक पाकिस्तानी परिवार को गिरफ्तार किया, जो पिछले छह वर्षों से बेंगलुरु के दक्षिणी बाहरी इलाके राजापुरा में हिंदू नामों से रह रहे थे। इस गिरफ्तारी से उत्तरी बेंगलुरु में पीन्या के पास रहने वाले एक अन्य परिवार का पता चला, जिसमें एक 13 वर्षीय लड़की सहित तीन सदस्य शामिल थे। दोनों परिवार कथित तौर पर मेहदी फाउंडेशन इंटरनेशनल (एमएफआई) से जुड़े हैं, जो एक ऐसा संगठन है जो पाकिस्तानी आध्यात्मिक नेता गौहर शाही की शिक्षाओं से जुड़े गौहरियन दर्शन को बढ़ावा देता है। पुलिस के अनुसार, आगे की जांच से पता चला कि परवेज ने उन्हें बांग्लादेश से भारत में घुसने और शुरू में दिल्ली में बसने में मदद की थी।

मेहदी फाउंडेशन इंटरनेशनल से परवेज का संबंध

परवेज का एमएफआई से जुड़ाव 2007 से है, जब इसके 63 सदस्य भारत आए और नई दिल्ली में अपने पाकिस्तानी पासपोर्ट जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। इन प्रदर्शनकारियों में एक महिला भी थी जिसने बाद में परवेज से शादी कर ली। जबकि अन्य को शरणार्थी का दर्जा दिया गया और यूरोपीय देशों में बसाया गया, परवेज की पत्नी उनकी शादी के बाद भारत में ही रही। परवेज की पत्नी दिल्ली में रहती है और अपनी शादी के कारण अपनी कानूनी स्थिति व्यवस्था के तहत साप्ताहिक रूप से दिल्ली विशेष शाखा को रिपोर्ट करती है। अपनी शादी के बाद, परवेज भी एमएफआई में शामिल हो गया और तब से फाउंडेशन की मान्यताओं का प्रचार कर रहा है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story