×

अहमद पटेल ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन किया दाखिल, जीत पर संशय

Rishi
Published on: 26 July 2017 10:28 AM GMT
अहमद पटेल ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन किया दाखिल, जीत पर संशय
X

गांधीनगर : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने आठ अगस्त को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन दाखिल किया। कांग्रेस पार्टी को उनकी जीत का भरोसा है।

कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी और पार्टी महासचिव व गुजरात के प्रभारी अशोक गहलोत के साथ पटेल ने 57 विधायकों की मौजूदगी में अपना नामांकन राज्य विधानसभा में जमा किया। इस मौके पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी व जनता दल (युनाइटेड) के विधायक भी मौजूद रहे। इन दोनों पार्टियों के एक-एक विधायक हैं।

ये भी देखें: लालू यादव बोले- तेजस्वी नहीं देंगे इस्तीफा, नीतीश ने कभी मांगा ही नहीं

कांग्रेस नेता अहमद पटेल (67) दक्षिण गुजरात के भरुच के निवासी हैं। वह पहली बार 1993 में राज्यसभा के सदस्य बने थे। यदि वह जीतते हैं तो यह उनका पांचवा कार्यकाल होगा।

पटेल को आवश्यक प्रथम वरीयता के 46 वोट मिल पाने को लेकर पार्टी में संदेह है। बीते 17 जुलाई को हुए राष्ट्रपति चुनाव में राज्य में क्रास वोटिंग की गई। इसमें 11 विधायकों ने राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया था।

विपक्ष के नेता और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला ने 21 जुलाई को इस्तीफा दे दिया। माना जा रहा है कि करीब दर्जन भर विधायक वाघेला के साथ हैं। हालांकि, वाघेला ने विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने घोषणा की है कि वह राज्यसभा चुनाव के बाद विधायक के तौर पर भी इस्तीफा दे देंगे।

ये भी देखें:IMA ने कहा- भारतीय बच्चों में बढ़ रहे ब्रेन ट्यूमर के मामले, जानें इससे बचने के उपाय

अशोक गहलोत व भरत सिंह सोलंकी ने पटेल की हार की आशंका को खारिज किया है और पार्टी ने राकांपा और जद(यू) के विधायकों के समर्थन का दावा किया है।

सोलंकी ने कहा कि आधिकारिक उम्मीदवार अहमद पटेल का समर्थन करने के लिए सभी विधायकों को व्हिप जारी हो चुका है और यदि इनमें से कोई ऐसा नहीं करता है तो उन्हें छह साल के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है।

गुजरात से तीन राज्यसभा सीटें खाली हैं।

पटेल के साथ दो अन्य केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और भाजपा के दिलीप पांड्या का राज्यसभा का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है।

ये भी देखें: Hotstar! 19 लाख ने ऑनलाइन देखा Women’s Cricket World Cup का फाइनल

हालांकि, उन्हें अभी नामांकन दाखिल करना है। भाजपा सदस्यों के बारे में फैसला बुधवार शाम पार्टी की चुनाव समिति की बैठक में लिए जाने की संभावना है।

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 28 जुलाई है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story