×

Bihar: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी 3 अगस्त को जारी करेगा फर्स्ट मेरिट लिस्ट, जानें कब से शुरू होगा एडमिशन?

Bihar: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेज के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस वर्ष दाखिले के लिए 01 लाख 36 हजार स्टूडेंट्स ने अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए अप्लाई किया है।

aman
Written By aman
Published on: 2 Aug 2022 9:21 AM GMT (Updated on: 2 Aug 2022 9:48 AM GMT)
patliputra university ug courses 2022 admission process first merit list release from august 3
X

Patliputra University 

Patliputra University News : पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (Patliputra University) में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज (PPU Undergraduate courses) के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस वर्ष दाखिले के इच्छुक तकरीबन 01 लाख 36 हजार 242 स्टूडेंट्स ने बीए (BA), बीएससी (BSC) और बीकॉम (B.Com) कोर्सेज के लिए अप्लाई किया है। जिनमें 1 लाख 24 हजार से अधिक छात्रों ने नामांकन के लिए फीस भी जमा करा दी है।

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (PPU) की ओर जारी शेड्यूल के अनुसार, पहली मेधा सूची (First Merit List) 03 अगस्त 2022 को जारी की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट के अनुसार 16 अगस्त 2022 तक एडमिशन होगा। वहीं, कॉलेजों को 18 अगस्त 2022 तक नामांकन का वैलिडेशन (Validation of Enrollment) समाप्त कर देना है।

पहली मेरिट लिस्ट 3 अगस्त को होगी जारी

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (Patliputra University) के शेड्यूल के अनुसार, पहली मेरिट लिस्ट 3 अगस्त को जारी की जाएगी। फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद 16 अगस्त 2022 तक एनरोलमेंट की प्रक्रिया (PPU UG Enrollment process) जारी रहेगी। शेड्यूल के मुताबिक, 18 अगस्त 2022 तक कॉलेजों को दाखिले का वैलिडेशन समाप्त करना होगा। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय 20 अगस्त 2022 को सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी करेगा। जिसके तहत एनरोलमेंट प्रक्रिया 29 अगस्त तक जारी रहेगी। इसके बाद, कॉलेजों को 31 अगस्त 2022 तक एडमिशन का वैलिडेशन समाप्त करना होगा।

कब आएगी तीसरी लिस्ट?

आपको बता दें, कि पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी 02 सितंबर 2022 को तीसरी और अंतिम मेरिट लिस्ट जारी करेगा। इसके तहत एनरोलमेंट प्रक्रिया 12 सितंबर 2022 तक जारी रहेगी। मान लीजिये इसके बाद भी यदि कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती हैं, तो 16 सितंबर 2022 को 'स्पॉट राउंड' (Spot Round) में दाखिला दिया जाएगा।

ऑनलाइन होगा एडमिशन

कॉलेजों को बची हुई सीटों के मुताबिक, दाखिला लेना होगा। तीनों लिस्ट और समय सीमा के भीतर कॉलेजों को एडमिशन पूरा करना होगा। इसके लिए कॉलेजों को मेरिट लिस्ट जारी करनी होगी। दाखिले में आरक्षण नियमों (Reservation Rules) का भी पालन करना होगा। सभी संबंधित कॉलेजों को 15 सितंबर 2022 से क्लास शुरू करने होंगे। इस बारे में यूनिवर्सिटी के डीन प्रो. एके नाग ने बताया कि, 'एडमिशन की तैयारी पूरी हो गई है। 03 अगस्त 2022 से नामांकन शुरू होगा। एडमिशन ऑनलाइन माध्यम से होगा।'

वोकेशनल कोर्स में एडमिशन भी 03 अगस्त से ही

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में वोकेशनल कोर्सों में नामांकन (Enrollment in Vocational Courses) की प्रक्रिया भी 03 अगस्त से ही शुरू होगी। इसके लिए भी मेरिट लिस्ट 03 अगस्त 2022 को ही जारी की जाएगी। जबकि, तीसरी मेरिट लिस्ट 02 सितंबर 2022 को जारी होगी। आपको बता दें कि, वोकेशनल कोर्स में दाखिले के लिए अब तक 3413 छात्रों ने फीस जमा किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story