×

Andhra Pradesh News: एनडीए को लगा बड़ा झटका,पवन कल्याण की जनसेना पार्टी हुई अलग, चंद्रबाबू की टीडीपी से मिलाया हाथ

Andhra Pradesh News: तेलुगू देशम पार्टी के साथ गठबंधन करने की बात कही थी। आज उन्होंने इस बाबत विधिवत ऐलान करते हुए एनडीए से अलग होने का फैसला किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Oct 2023 8:56 AM GMT
Andhra Pradesh News
X

Andhra Pradesh News (Photo: Social Media)

Andhra Pradesh News: 2024 की सियासी जंग से पहले आंध्र प्रदेश में एनडीए को बड़ा झटका लगा है। अभिनेता से नेता बने पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने एनडीए नाता तोड़ लिया है। पवन कल्याण ने गुरुवार को इस बात का ऐलान करते हुए चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी का समर्थन किया है। पवन कल्याण ने इससे पूर्व चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी पर भी तीखा विरोध जताया था।

पिछले दिनों चंद्रबाबू की गिरफ्तारी के विरोध में पवन कल्याण के खुलकर सामने आने के बाद यह माना जा रहा था कि वे भाजपा से अपना नाता तोड़ सकते हैं। उन्होंने तेलुगू देशम पार्टी के साथ गठबंधन करने की बात कही थी। आज उन्होंने इस बाबत विधिवत ऐलान करते हुए एनडीए से अलग होने का फैसला किया।

2020 में मिलाया था भाजपा से हाथ

पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने जनवरी 2020 में भाजपा के साथ हाथ मिलाने का फैसला किया था। दोनों पार्टियों ने गठबंधन की घोषणा करते हुए स्थानीय निकाय चुनावों के साथ ही 2024 में लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ लड़ने का फैसला किया था मगर इस साल दोनों दलों के बीच मतभेद दिखाई देने लगे। पवन कल्याण की पार्टी की धीरे-धीरे तेलुगू देशम पार्टी के साथ नजदीकी उजागर होने लगी। बाद में पवन कल्याण ने टीडीपी के साथ गठबंधन करने का ऐलान भी किया था।

मौजूदा समय में टीडीपी एनडीए में शामिल नहीं है और इस कारण यह बात पहले से ही तय मानी जा रही थी कि पवन कल्याण किसी भी समय एनडीए से अलग हो सकते हैं। वैसे पवन कल्याण ने खुलकर एनडीए से अलग होने की बात नहीं कही थी। अब उन्होंने विधिवत एनडीए से किनारा करते हुए तेलुगु देशम पार्टी के साथ मिलकर लड़ाई लड़ने का फैसला किया है।

नायडू की गिरफ्तारी का किया था विरोध

पिछले महीने भ्रष्टाचार के मामले में टीडीपी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के बाद पवन कल्याण ने तीखा तेवर दिखाया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि टीडीपी मुखिया को भ्रष्टाचार के झूठे मामले में फंसाया गया है। चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी का विरोध करने के लिए पवन कल्याण अपनी पार्टी के अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर भी उतरे थे।

बाद में पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। पवन कल्याण की चंद्रबाबू नायडू के साथ नजदीकी उस समय भी खुलकर उजागर हुई थी। उनके तेवर को देखते हुए चंद्रबाबू नायडू की पार्टी के साथ उनका गठबंधन पहले ही तय माना जा रहा था। अब उन्होंने एनडीए से अलग होकर आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया है। इसे भाजपा के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला

पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने तेलंगाना के विधानसभा चुनाव में भी उतरने का फैसला किया है। पवन कल्याण ने हाल में कहा था कि उनकी पार्टी तेलंगाना विधानसभा की 119 में से 32 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। पार्टी ने हैदराबाद और खम्मम जिले के आसपास की विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story