Jammu and Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका, पीडीपी अपने दम पर दिखाएगी ताकत,महबूबा मुफ्ती का बड़ा बयान

Jammu and Kashmir Election: महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि जब से हमारी पार्टी बनी है, तब से हमने जम्मू-कश्मीर में अकेले अपनी ताकत दिखाई है। महबूबा का यह बयान इस बात का संकेत माना जा रहा है कि नेशनल कान्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन से उनकी राहें जुदा हो चुकी हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 Aug 2024 10:17 AM GMT
Mehbooba Mufti
X

Mehbooba Mufti 

Jammu and Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी गतिविधियां इन दिनों काफी तेज हो गई हैं। भाजपा को जवाब देने के लिए नेशनल कान्फ्रेंस और कांग्रेस ने हाथ मिला लिया है मगर पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली पीडीपी अलग सुर अलाप रही है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका लगता दिख रहा है।जम्मू-कश्मीर में नेशनल कान्फ्रेंस और कांग्रेस ने आपस में सीटों का बंटवारा कर लिया है और ऐसे में अब महबूबा के लिए कोई संभावना भी बची हुई नहीं दिख रही है। महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि जब से हमारी पार्टी बनी है, तब से हमने जम्मू-कश्मीर में अकेले अपनी ताकत दिखाई है। महबूबा का यह बयान इस बात का संकेत माना जा रहा है कि नेशनल कान्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन से उनकी राहें जुदा हो चुकी हैं।

कांग्रेस ने की थी सिर्फ नेशनल कान्फ्रेंस से चर्चा

इंडिया गठबंधन के हर मंच पर नेशनल कान्फ्रेंस और पीडीपी एक साथ दिखती रही है मगर विधानसभा चुनाव के दौरान दोनों दलों के बीच तालमेल की संभावना नहीं दिख रही है। कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने गठबंधन के संबंध में सिर्फ नेशनल कान्फ्रेंस के नेताओं डॉक्टर फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला से चर्चा की थी मगर महबूबा मुफ्ती से किसी भी प्रकार की बातचीत नहीं की गई।

महबूबा का अकेले चुनाव लड़ने का संकेत

अब महबूबा मुफ्ती अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि हमने हमेशा अकेले लड़ाई लड़ी है। पीडीपी का गठन होने के बाद हम हमेशा अकेले लड़े हैं और लोगों के समर्थन के दम पर कामयाबी हासिल की है। हमने हमेशा लोगों की तकलीफें दूर करने की लड़ाई लड़ी है।नेशनल कान्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन के बाद सीटों का बंटवारा भी कर लिया है और कई सीटों पर दोनों दलों की ओर से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी किया जा चुका है। हालांकि उमर अब्दुल्ला ने बयान दिया था कि यदि कोई दल हमारे साथ आना चाहे तो उसका स्वागत है।अब महबूबा मुफ्ती के इस बयान से साफ हो गया है कि वे अपने दम पर जम्मू-कश्मीर में ताकत दिखाने की कोशिश करेंगी। इंडिया गठबंधन में इस बिखराव का भाजपा को लाभ मिलने की संभावना जताई जा रही है।

मुफ्ती परिवार के तीसरे सदस्य की लॉन्चिंग

जम्मू-कश्मीर में इस बार के विधानसभा चुनाव के साथ मुफ्ती परिवार की तीसरी पीढ़ी की लॉन्चिंग भी हो रही है। पीडीपी मुखिया महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने पार्टी के गढ़ बिजबेहरा विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है। अपनी मां महबूबा मुफ्ती और पीडीपी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ इल्तिजा मुफ्ती ने नामांकन दाखिल किया। पिछले चार चुनावों से इस सीट का प्रतिनिधित्व परिवार के करीबी नेता अब्दुल रहमान वीरी कर रहे हैं।

इल्तिजा ने बताया भावुक क्षण

नामांकन दाखिल करने के बाद इल्तिजा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि चुनाव जीतने के बाद वे विधानसभा में लोगों के साथ अन्याय और उत्पीड़न का मुद्दा उठाएंगी। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा सच्चाई का साथ दिया है और आगे भी इसी राह पर चलती रहूंगी। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए काफी भावुक क्षण है क्योंकि मेरी मां महबूबा मुफ्ती और नाना मुफ्ती मोहम्मद सईद ने बिजबेहरा सीट से ही चुनावी मैदान में कदम रखा था।महबूबा ने 1996 में इस सीट से चुनावी राजनीति में कदम रखा था जबकि मुफ्ती मोहम्मद सईद ने 1962 में इस सीट से जीत हासिल की थी। अब इल्तिजा इस सीट पर जीत हासिल करने की कोशिश में जुटी हुई हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story