×

एनजीटी ने BJP अध्यक्ष शाह की '1 लाख बाईक रैली' पर मांगा जवाब

Rishi
Published on: 9 Feb 2018 2:56 PM GMT
एनजीटी ने BJP अध्यक्ष शाह की 1 लाख बाईक रैली पर मांगा जवाब
X

नई दिल्ली : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में 15 फरवरी को हरियाणा के जींद में निकाले जाने वाली एक लाख बाइकों की रैली को मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है। राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने शुक्रवार को राज्य सरकार से इस संबंध में जवाब मांगा है। एनजीटी ने हरियाणा सरकार को 13 फरवरी तक इस संबंध में जवाब दाखिल करने को कहा है।

एनजीटी ने यह आदेश याचिकाकर्ता समीर सोढ़ी द्वारा दाखिल उस हलफनामे पर दिया है, जिसमें उन्होंने ऐसी रैलियों से स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न होने की ओर इशारा किया है।

ये भी देखें : बहुत हुई ‘चाय पे चर्चा’ अब नया जुमला मार्केट में ‘लंच पे चर्चा’

याचिका में कहा गया है कि बाइक के स्थान पर सरकार को प्रतिभागियों को पर्यावरण के अनुकूल यातायात के साधनों को प्रयोग करने के लिए कहना चाहिए।

सोढ़ी ने न्यायालय से कहा, "अधिकारियों को रैली के दौरान या तो बाइक की संख्या को कम करने या फिर ज्यादा पर्यावरण अनुकूल साधन या तरीका अपनाने जैसे साइकिल, पैदल या ई-रिक्शा को प्रयोग करने के निर्देश देना चाहिए।"

याचिकाकर्ता ने न्यायालय से प्रस्तावित रैली के होने की स्थिति में इससे हवा में होने वाले दुष्प्रभावों की जांच के लिए समिति गठित करने की मांग की।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story